रूखे और बेजान हो गए हैं हाथ तो इन चीजों का करें इस्तेमाल
रूखे और बेजान हो गए हैं हाथ तो इन चीजों का करें इस्तेमाल
Share:

आजकल रूखे हाथों की समस्या हर मौसम में देखने को मिल जाती है। वैसे हाथों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है और हाथों के रूखेपन से लड़कियों को बड़ी परेशानी होती है और वह अच्छा महसूस भी नहीं करती हैं। वैसे कई बार शुष्क हवा, ठंडा मौसम, सूरज की तेज रोशनी, पानी से अत्यधिक संपर्क, केमिकल्स और कठोर साबुन के इस्तेमाल से भी हाथ बेकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने हाथों को मुलायम बनाना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

* ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से हाथ कोमल बनते हैं। जी दरअसल इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो रूखे हाथों को कोमल और मुलायम बनाने का काम करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इससे हाथों में मॉइश्चर बना रहता है।

* ओटमील के इस्तेमाल से भी हाथों का रूखापन और खुरदुरापन ठीक हो जाता है। जी दरअसल यह एक नेचुरल क्लींजिंग की तरह काम करता है। इसी के साथ इसमें मौजूद प्रोटीन हाथों की नमी को बनाए रखता है जिससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।

* नारियल तेल में फैटी एसिड्स का एक अनोखा मिश्रण मौजूद होता है, जो ड्राई स्किन के लिए बेहतरीन होता है। जी हाँ और यह सूरज की रोशनी में झुलस गए हाथों को निखारने का काम करते हैं।

* मिल्क क्रीम का इस्तेमाल करके भी आप अपने हाथों को मक्खन की तरह बना सकती हैं। जी दरअसल मिल्क क्रीम में हाई फैट होता है और ये एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है। इसी के साथ इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के pH लेवल को भी मेंटेन करने में मदद करता है।

* शहद भी एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट पर्यापत मात्रा में होता है। यह त्वचा की नमी को त्वचा में लॉक करने का काम करता है, जिससे त्वचा मुलायम बनी रहती है।

* एलोवेरा त्वचा की नमी को बनाए रखने के साथ ही हाथों पर एक लेयर बना देता है जिससे हाथ बाहरी कारकों से प्रभावित होने से बचे रहते हैं।

* दही और केले को भी हाथों पर मलने से हाथ मुलायम बने रहते हैं। जी दरअसल दही के इस्तेमाल से हाथों की टैनिंग भी दूर हो जाती है।

घर में इन कामों को करने से आती है नकारात्मक ऊर्जा, भूल से भी न करे

सब्जी काटने के कारण फट-कट गए हैं हाथ तो काम आएगा सरसो का तेल

पसीने की बदबू से हैं परेशान तो काम आएगा टमाटर का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -