बीते वर्ष नीरज चोपड़ा ने किया था भारत का नाम रोशन, ओलिंपिक में दिलाया था पहला गोल्ड मैडल
बीते वर्ष नीरज चोपड़ा ने किया था भारत का नाम रोशन, ओलिंपिक में दिलाया था पहला गोल्ड मैडल
Share:

वर्ष 2021 में भी  कोविड ने लोगों के अंदर अपना खौफ बनाया हुआ है। टोक्यो ओलंपिक के सफलतापूर्वक आयोजन से पहले कई बार विरोध भी शुरू हुआ है। लोग नहीं चाहते थे कि खेलों के इस महाकुंभ का आयोजन टोक्यो में किया जाए। फिर भी इंटरनेशनल ओलिंपिक फेडरेशन ने कोरोना के मध्य रिस्क लेते हुए इसका सफलतापूर्वक आयोजन  कर लिया है। ओलंपिक के आखिरी दिन से एक दिन पूर्व यानी 7 अगस्त को भारत का आखिरी इवेंट था। 

जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा मैदान में रहे।  इंडियन फैंस को उनसे बहुत उम्मीदें थीं और नीरज ने किसी को निराश नहीं होने दिया। उन्होंने फाइनल में 87.58 मीटर तक भाला फेंककर इंडिया को गोल्ड मेडल भी दिलवा दिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने खेल जगत में नया इतिहास रच दिया है। ट्रैक एंड फील्ड में इंडिया का यह पहला ओलंपिक मेडल था।  जिसके साथ ही 2008 बीजिंग ओलंपिक के बाद भारत का पहला गोल्ड मेडल रहा। 2008 में हमने शूटिंग में गोल्ड (अभिनव बिंद्रा) जीता लिया था। 

ओलंपिक के खत्म होने के उपरांत वर्ल्ड एथलेटिक्स ने ऐसे 10 शानदार पलों की सूची जारी कर दी है, जिसमें उन्होंने नीरज चोपड़ा के द्वारा जैवलिन में गोल्ड मेडल जीतने वाले पल को भी स्थान दिया गया। पोडियम पर जब नीरज पहुंचे और राष्ट्रगान बजा तो सभी भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। ओलंपिक में राष्ट्रगान सिर्फ पहले स्थान पर आने वाले एथलीट के लिए ही बजता है। इसे सुनकर भारतीय फैंस इमोशनल भी हो गए।

बेहतरीन रहा 2021: मीरा बाई चानू ने भारत को दिलाया था मैडल

EPL: रोनाल्डो के शानदार प्रदर्शन ने टीम को एक बार फिर दिलाई जीत

कश्मीर के आरिफ ने रच दिया इतिहास, दो अलग-अलग स्पर्धाओं क्वालीफाई करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -