+

पाकिस्तान लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद को कर रहा खुला समर्थन

पाकिस्तान लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद को कर रहा खुला समर्थन

नई दिल्ली : पाकिस्तान द्वारा लश्कर-ए-तैयबा व जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों का खुलकर समर्थन किए जाने पर भारत के सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने पाकिस्तान की निंदा की और कि बुराई से लड़ने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से एकजुट होने का आह्वान किया। सुहाग ने यह भी कहा कि लश्कर-ए-तैयबा औऱ जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी समूहों को पश्चिमी सीमाओं से खुला समर्थन मिल रहा है।

पंपोर में लश्कर के आतंकियों द्वारा किए गए हमले में विशेष बलों के दो कैप्टन समेत तीन सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। मुठभेड़ 48 घंटे तक चली, जिसमें सीआरपीएफ के 2 कर्मी भी शहीद हो गए, हमले में सारे आतंकी भी मारे गए।

सैन्य थिंक टैंक क्लॉज द्वारा आयोजित एक सेमिनार में सुहाग ने यह भी कहा कि इस्लामिक स्टेट के फैल रहे प्रभाव, खासकर सोशल मीडिया और मीडिया के अन्य मंचों के जरिए, ने वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए चुनौतियां खड़ी कर दी हैं।

सुहाग ने कहा कि जिस बात की सबसे ज्यादा चिंता है, वो ये कि अब इन समूहों को हिंसा का मात्र छोटा सा रुप कहकर खारिज नहीं किया जा सकता। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए खुफिया सूचनाओं को साझा कर और एक-दूसरे की प्रशिक्षण तकनीक अपनाकर इस बुराई से लड़ने की आवश्यकता है। उन्होने यह भी कहा कि 9/11, 26/11 तथा हालस में हुए पेरिस हमले ने आतंकवाद से संबंधित खतरे के संबंध में विश्व के नेताओं के बीच अवधारणा को बदल दिया है।