जम्मू के जंगलों में लगी आग, वैष्णो देवी मंदिर के बड़े हिस्से को लिया चपेट में

जम्मू: उतराखंड के जंगलों में लगी आग अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हुई कि जम्मू-कश्मीर के जंगलों को आग ने अपनी चपेट में ले लिया है. रेयासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों के जंगलों में लगी आग की लपटें वैष्णो देवी मंदिर के आसपास के बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले रखा है।

आग पर काबू पाने के लिए एयरफोर्स के हेलीकॉप्टरों को काम पर लगाया गया है. बीते सोमवार से फैल रही आग के कारण तीर्थयात्रियों को मंदिर तक ले जाने वाली हेलिकॉप्टर सर्विस बुधवार सुबह एहतियात के तौर पर बंद कर दी गई। हेलीकॉप्टरों को माता वैष्णव देवी यूनिवर्सिटी के कैंपस में रखा गया है।

डिफेंस स्पोक्सपर्सन लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और तीर्थस्थल बोर्ड की रिक्वेस्ट पर एयरफोर्स के हेलिकाप्टर्स को आग बुझाने के काम में लगाया गया. एयरफोर्स के 2 Mi-17 हेलिकाप्टर सलाल बांध से पानी लाकर आग बुझाने के लिए छिड़काव कर रहे हैं।

करीब 15 से 20 हजार लीटर पानी का छिड़काव किया जा चुका है. करीब 50% तक आग पर काबू पा लिया गया है। तीर्थस्थल बोर्ड के चीफ एग्जक्यूटिव ऑफिसर अजीत साहू ने बताया कि आग ने 150 हेक्टेयर एरिया को अपनी चपेट में ले रखा है।

लगभग 200 कर्मी आग बुझाने की कोशिश में लगे है. फॉरेस्ट एंड फायर सर्विस डिपार्टमेंट्स, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के ट्रूपर्स, माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल बोर्ड के ऑफिशियल्स और पुलिसकर्मी इस काम में लगे हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -