नौकरी के बदले जमीन घोटाला: कोर्ट में पेश हुईं राबड़ी देवी और उनकी बेटियां, लालू पर लगे हैं गंभीर आरोप
नौकरी के बदले जमीन घोटाला: कोर्ट में पेश हुईं राबड़ी देवी और उनकी बेटियां, लालू पर लगे हैं गंभीर आरोप
Share:

पटना: बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी और उनकी बेटियां मीसा भारती और हेमा यादव जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में शुक्रवार (9 फ़रवरी) को यहां राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुईं। इससे पहले लालू प्रसाद यादव के वकील राजद सांसद और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) अध्यक्ष की बेटी मीसा भारती के आवास पर भी पहुंचे। एक PMLA अदालत ने पहले अमित कत्याल, राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव और हृदयानंद चौधरी के खिलाफ कथित 'नौकरी के लिए भूमि घोटाले' में आगे की सुनवाई के लिए 9 फरवरी, 2024 को उपस्थित होने के लिए नोटिस जारी किया था। 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 2002 के धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) का उपयोग करते हुए 1 जनवरी, 2024 को एक कानूनी शिकायत दर्ज की। यह शिकायत अमित कात्याल, राबड़ी देवी, मीशा भारती, हेमा यादव, हृदयानंद चौधरी और ए के इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और ए बी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की दो कंपनियां सहित व्यक्तियों के खिलाफ थी। यह शिकायत एक कथित घोटाले के संबंध में नई दिल्ली में विशेष अदालत (PMLA) में दायर की गई थी। प्रमुख एजेंसी ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले से संबंधित CBI द्वारा दर्ज की गई एक FIR के आधार पर जांच शुरू की, जिसमें आरोप लगाया गया कि तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव इसमें शामिल थे। आरोप है कि, 2004-2009 की अवधि के दौरान भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के अफसरों की नियुक्ति में भ्रष्टाचार किया था।

FIR के अनुसार उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे में नौकरी के बदले में रिश्वत के रूप में भूमि हस्तांतरित करने के लिए कहा गया था। सीबीआई ने आरोप पत्र भी दाखिल कर दिया है। ED ने आरोप लगाया कि लालू के रिश्तेदार - राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव - जो अभियोजन शिकायत में आरोपी हैं ने रेलवे उम्मीदवारों के परिवार से भूमि पार्सल प्राप्त किए। कोर्ट ने आरोपपत्र पर संज्ञान लेते हुए कहा कि संज्ञान लेने के लिए पर्याप्त आधार है। ED ने कहा था कि 2006-07 में अमित कात्याल ने एके इंफोसिस्टम का गठन किया था और इसका व्यवसाय आईटी डेटा विश्लेषण था। कोई वास्तविक व्यवसाय नहीं किया गया। इसके बजाय, कंपनी द्वारा कई भूमि पार्सल खरीदे गए। 

ED ने बताया कि यह कंपनी 2014 में एक लाख रुपये में राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के नाम पर ट्रांसफर की गई थी। 9 जनवरी को, ED ने नौकरी घोटाला मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भूमि में अभियोजन शिकायत (चार्जशीट) दायर की। ईडी ने बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव, हृदयानंद चौधरी और अमित कात्याल को आरोपी बनाया है. दो फर्मों, एबी एक्सपोर्ट और एके इंफोसिस्टम्स पर भी आरोप लगाया गया है।

कोयला, कॉमनवेल्थ, 2G और रक्षा क्षेत्र में घोटाले ..! कांग्रेस शासन के 10 वर्ष पर श्वेतपत्र, आज अपना रिपोर्ट कार्ड दिखाएगी मोदी सरकार

कश्मीर-हिमाचल में बर्फ़बारी, तो दक्षिण भारत में बारिश ! जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

जिन्दा जलाने की थी कोशिश..! हल्द्वानी में दंगाइयों के हमले से बचे जो पुलिसकर्मी, सुनिए उनके बयान, Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -