ब्रिटेन ने कहा- स्वदेशी रूप से विकसित COVAXIN...
ब्रिटेन ने कहा- स्वदेशी रूप से विकसित COVAXIN...
Share:

नई दिल्ली: भारत के टीकाकरण अभियान के लिए एक उम्मीद भरे विकास में, ब्रिटेन की प्रमुख चिकित्सा पत्रिका द लैंसेट ने मंगलवार को कहा कि स्वदेशी रूप से विकसित COVAXIN सुरक्षित पाया गया और चरण 1 की तुलना में चरण 2 परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन किया है। रिपोर्ट जारी की ने कहा कि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन ने चरण 1 परीक्षणों की तुलना में बेहतर अभिक्रियात्मकता और सुरक्षा परिणामों को दिखाया, और हास्य और कोशिका-मध्यस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को बढ़ाया। 

यह भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा घोषित किए जाने के कुछ दिनों बाद आता है कि कोवाक्सिन ने अंतरिम चरण 3 परीक्षणों में लगभग 81% प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया। भारत सरकार के मेडिकल काउंसिल (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे के साथ भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत सरकार द्वारा नैदानिक परीक्षण मोड में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया है। 

बीबीवी 152 वैक्सीन की प्रतिरक्षा और सुरक्षा का मूल्यांकन करने के लिए चरण 2 का परीक्षण भारत में नौ राज्यों में नौ अस्पतालों में 12-65 वर्ष की आयु के स्वस्थ वयस्कों और किशोरों में किया गया था। वैक्सीन की दो इंट्रामस्क्युलर खुराक को 0 और दिन 28 पर प्रशासित किया गया था। प्राथमिक परिणाम का मूल्यांकन उन सभी प्रतिभागियों में किया गया था जिन्हें वैक्सीन की दोनों खुराक मिली थी। टीके की कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों में सुरक्षा का आकलन किया गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -