आज ही घरवालों को बनाकर खिलाये लहसुन की सब्जी
आज ही घरवालों को बनाकर खिलाये लहसुन की सब्जी
Share:

आज के समय में लोग खाने के बड़े शौकीन हो चुके हैं। ऐसे में अगर आप भी खाने के शौकीन है और हर दिन कुछ नया खाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं आज लहसुन की सब्जी की रेसिपी।

लहसुन की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
250 ग्राम लहसुन (Garlic)
1/2 टीस्पून हल्दी
1 टीस्पून नमक
1/4 टीस्पून जीरा
1/4 टीस्पून राई
3 हरी मिर्च
1 टेबलस्पून कद्दूकस लहसुन
1 टेबलस्पून कद्दूकस अदरक
1/2 कप बारीक कटी प्याज
2 चुटकी हींग
1 टेबलस्पून कश्मीरी लाल मिर्च
2 टमाटर की प्यूरी/कद्दूकस कर लें
1/2 कटोरी नमकीन (पाउडर बना लें)
1 टेबलस्पून बारीक कटी धनियापत्ती
1 टेबलस्पून धनिया पाउडर
1/2 टेबलस्पून पावभाजी मसाला
1/2 कप पानी


लहसुन की सब्जी बनाने की रेसेपी- इसके लिए सबसे पहले लहसुन की पोथी को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके ऊपर की एक परत निकालनी है। ध्यान रहे कलियां अलग नहीं करनी हैं। अब लहसुन की कलियों को पानी में डालकर एक-दो बार धो लें। इसके बाद पोथी में थोड़ा-सा नमक और हल्दी छिड़क दें। अब साबुत लहसुन की पोथी को इडली वाले खांचे में रख दें। इसके बाद इडली कूकर में एक गिलास पानी डालकर मीडियम आंच पर रखकर 12-15 मिनट तक स्टीम कर कर लें। वहीं अगर इडली कूकर नहीं है तो जिस बर्तन में उबालना है उसमें पानी डालकर उसका मुंह कपड़े से बांध दें। इसके बाद आंच इस बर्तन को रखें और कपड़े पर लहसुन की पोथी रखें और एक कटोरी से ढंक दें।

इस तरीके से लहसुन पक जाएंगी। वैसे आप नॉर्मल कूकर में लहसुन को स्टीम कर सकती हैं। वहीं इसके बाद मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। अब तेल के गर्म होने पर इसमें हींग डालें। फिर राई, जीरा, लहसुन-अदरक, हरी मिर्च और प्याज डालकर चलाते हुए भूनें। इसके बाद जब प्याज हल्की-सी ब्राउन होने लगे तो तेल में हल्दी डालें। अब हल्दी के बाद कश्मीरी लाल मिर्च डालें। इसके बाद तेल में कद्दूकस किया हुआ टमाटर डालें। अब नमक डालकर ग्रेवी को ढककर अच्छी तरह पकाएं। इसके बाद 8-10 मिनट में ग्रेवी अच्छी तरह पक जाएगी। इसके बाद इसमें नमकीन का पाउडर, स्टीम की हुई लहसुन और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब ढककर 5 मिनट और पका लें। अब अंत में डालें धनियापत्ती, धनिया पाउडर और पाव भाजी मसाला। सभी को अच्छी तरह मिलाकर आंच से उताल लें।

खाना है बहुत तीखा-तीखा कुछ तो बना डाले मिर्ची वड़ा

सर्दी में फायदेमंद है शकरकंद, जरूर बनाए शकरकंद की रबड़ी

valentine day: पार्टनर के लिए बनाना है कुछ स्पेशल तो बनाए हार्ट शेप बिस्‍कुट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -