लद्दाख लोकसभा सीट: क्या दोबारा खिल पाएगा कमल, 6 मई को है वोटिंग
लद्दाख लोकसभा सीट: क्या दोबारा खिल पाएगा कमल, 6 मई को है वोटिंग
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की लद्दाख लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होगा. इसके बाद 23 मई को मतगणना होगी और चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे. यह लोकसभा सीट जम्मू कश्मीर की 6 सीटों में से एक है. इस बार लद्दाख लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जामयांग शेरिंग नामग्याल को चुनावी संग्राम में उतारा है, जबकि कांग्रेस पार्टी ने रिगजिन स्पालबार पर दांव खेला है. इसके साथ ही असगर अली कर्बलाई और सज्जाद हुसैन बतौर निर्दलीय अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

लद्दाख लोकसभा सीट से पिछली दफा भाजपा के थुपस्तान छेवांग ने जीत हासिल की थी और यहां पहली मर्तबा कमल खिला था. वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा के छेवांग को निर्दलीय उम्मीदवार गुलाम रजा ने कड़ी टक्कर दी थी. पिछले चुनाव में छेवांग को केवल 36 वोटों से जीत हासिल हुई थी. छेवांग को 31 हजार 111 और गुलाम रजा को 31 हजार 75 वोट प्राप्त हुए थे. तीसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार सैयद मोहम्मद काजिम थे और उनको 28 हजार 234 वोट हसील हुए थे. 

इसके साथ ही कांग्रेस के सेरिंग सेम्फेल चौथे नंबर पर रहे थे, जिन्हे 26 हजार 402 वोटों पर ही संतोष करना पड़ा था. हालांकि छेवांग ने नवंबर 2018 में लोकसभा से त्याग पत्र दे दिया था और पार्टी नेतृत्व से असहमति का हवाला देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़ दी थी. इससे पहले छेवांग निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 2004 का चुनाव जीते चुके हैं.

खबरें और भी:-

केंद्रीय मंत्री गहलोत का दावा, कहा- प्रचंड बहुमत से वापसी करेगी मोदी सरकार

लोकसभा चुनाव: भाजपा को समर्थन देगी गुर्जर महासभा, कांग्रेस को बताया धोखेबाज़

ममता बनर्जी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, बोली- पहले बंगाल आए नहीं, अब उन्हें बंगाल से वोट चाहिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -