विटामिन डी की कमी से हो सकती है अस्थमा की बीमारी
विटामिन डी की कमी से हो सकती है अस्थमा की बीमारी
Share:

अभी तक हम यही समझते थे कि विटामिन डी की कमी से हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है. लेकिन, यदि हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए, तो हमें कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. 

1-विटामिन डी की कमी से अस्थमा की शिकायत हो सकती है. विटामिन डी की कमी और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सीधा संबंध होता है, बच्चों में यह संबंध विशेष रूप से देखा जाता है. यह बात भी सामने आयी है कि विटामिन डी सूजन पैदा करने वाले प्रोटीन को फेफड़ों से दूर रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह सूजन कम करने वाले प्रोटीन को बढ़ाने में भी मदद करता है. 

2-विटामिन डी की कमी से रक्तचाप बढ़ने का खतरा होता है. इसके साथ ही शोध यह भी प्रमाणित करते हैं कि विटामिन डी की कमी से हृदय रोग से मृत्यु होने की आशंका भी अधिक होती है.

3-विटामिन डी की कमी का सीधा संबंध सूजन संबंधी बीमारियों से है. शरीर में अगर प्रचुर मात्रा में विटामिन डी न हो तो रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस, लुपस, इंफ्लेमेटरी बॉउल डिजीज और टाइप वन डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

4-यह बात देखी गई है कि सूरज की पर्याप्त रोशनी के बिना विटामिन डी बनाने वाले तत्व आगे चलकर कोलेस्ट्रॉल में बदल जाते हैं. जिससे विटामिन डी की कमी हो सकती है. 

5-कुछ शोध यह भी बताते हैं कि जिन लोगों में विटामिन डी का स्तर कम होता है, उनमें सामान्य लोगों की अपेक्षा सर्दी व जुकाम की शिकायत अधिक देखने को मिलती है. 

कैसे करे क्रायोथेरेपी से इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -