कुमार सानू ने एक दिन में रिकॉर्ड किये थे 18 गाने
कुमार सानू ने एक दिन में रिकॉर्ड किये थे 18 गाने
Share:

संगीत उद्योग में कुछ उपलब्धियां एक कलाकार की असाधारण प्रतिभा और प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में काम करती हैं। एक ही दिन में 18 गाने रिकॉर्ड करने का कुमार सानू का असाधारण रिकॉर्ड एक ऐसी आश्चर्यजनक उपलब्धि है जो भारतीय संगीत इतिहास के इतिहास में अमिट रूप से अंकित है; दशकों बाद भी कोई इसकी बराबरी करने के करीब नहीं पहुंचा है। सभी परंपराओं और उम्मीदों को धता बताते हुए एक मैराथन रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान, पार्श्व गायन सनसनी कुमार सानू, जो 1993 में अपने चरम पर थे, शुरू हुए। यह लेख इस अनसुनी संगीत मैराथन की आकर्षक कथा और इसके पीछे छोड़ी गई स्थायी विरासत की पड़ताल करता है।

1990 के दशक की शुरुआत में, कुमार सानू ने अपनी मधुर आवाज और अद्वितीय बहुमुखी प्रतिभा की बदौलत एक प्रमुख पार्श्व गायक के रूप में खुद के लिए एक नाम बना लिया था। सटीक रूप से व्यक्त करने और अपनी प्रस्तुतियों में गहराई जोड़ने की उनकी क्षमता के कारण उनके पास एक बड़ा प्रशंसक था। वह एक ऐसा रिकॉर्ड स्थापित करने वाले थे जो संगीत उद्योग को हमेशा के लिए बदल देगा, लेकिन किसी को इसका एहसास नहीं हुआ।

1993 में, कुमार सानू ने एक अविश्वसनीय यात्रा शुरू की, जिसने उनके मुखर कौशल और सहनशक्ति को अंतिम परीक्षा में डाल दिया। सानू ने अपनी असाधारण गायन क्षमताओं और अटूट संकल्प के साथ रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार होकर रिकॉर्डिंग स्टूडियो में प्रवेश किया। सानू ने पूरे दिन एक गीत से दूसरे गीत में बदलाव किया, केवल 24 घंटों के दौरान अविश्वसनीय 18 रचनाओं में अपनी आवाज का योगदान दिया। दिन एक बेजोड़ लय के साथ सामने आया।

संगीत के इतिहास में एक असाधारण मील का पत्थर कुमार सानू की एक दिन में 18 गाने रिकॉर्ड करने की उल्लेखनीय उपलब्धि है। इस असाधारण उपलब्धि ने न केवल उनके बेजोड़ मुखर कौशल को प्रदर्शित किया, बल्कि अपने शिल्प के प्रति उनकी भक्ति को भी प्रदर्शित किया। उपलब्धि की दुर्लभता इस तथ्य से प्रदर्शित होती है कि, समय बीतने के बावजूद, कोई अन्य कलाकार इस रिकॉर्ड को पार नहीं कर पाया है, जो सानू की सफलता के सरासर दायरे का प्रमाण है।

रिकॉर्डिंग स्टूडियो की दीवारों से परे, कुमार सानू की रिकॉर्ड तोड़ उपलब्धि का प्रभाव महसूस किया गया। किसी के शिल्प के लिए प्रतिबद्धता, प्रयास और जुनून की ऊंचाइयों के उदाहरण के रूप में, यह महत्वाकांक्षी संगीतकारों और गायकों के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य करता है। यह उपलब्धि संगीत इतिहास में एक प्रमुख स्थान रखती है, जो पार्श्व गायन उद्योग में कुमार सानू के अतुलनीय योगदान की गवाह है।

कुमार सानू द्वारा एक ही दिन में 18 गाने रिकॉर्ड करने की अविश्वसनीय उपलब्धि अभी भी उनके मुखर कौशल, दृढ़ता और अपने शिल्प के प्रति समर्पण का विस्मयकारी प्रमाण है। 1993 में हुई एक संगीत मैराथन ने उनकी प्रतिभा की चौड़ाई और उनकी आवाज और उनके द्वारा बनाई गई धुनों के बीच अटूट संबंध का प्रदर्शन किया। यह तथ्य कि कुमार सानू के रिकॉर्ड को वर्षों से नुकसान नहीं पहुंचा है, एक शानदार पार्श्व गायक और अपने व्यापार के सच्चे मास्टर के रूप में उनकी अटूट विरासत का प्रमाण है।

म्यूजिक डायरेक्टर नौशाद का दर्जी से म्यूजिक मास्टर बनने की कहानी

शागिर्द फिल्म में फिल्माए गए गाने "दुनिया पागल है या में दीवाना" के लिए जॉय मुख़र्जी ने विशेष रूप से सीखा था डांस

जानिए कैसे अख़बारों की सहायता से देव आनंद चुनते थे फिल्मों के नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -