जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं, जानिए यहाँ

जन्माष्टमी का त्यौहार हर साल मनाया जाने वाला त्यौहार है। यह त्यौहार इस साल 30 अगस्त (सोमवार) को मनाया जाने वाला है। आप सभी को बता दें कि इस दिन लोग कान्हा के जन्म के समय यानी 12 बजे व्रत-उपवास और पूजा-अर्चना करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी के दिन झांकियां निकाली जाती हैं और दही हांडी उत्सव का आयोजन किया जाता है। वहीँ कई बार जन्माष्टमी का व्रत रखने वाले भक्त इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि इस व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। तो आज हम ऐसे भक्तों की समस्या को दूर करने के लिए बताने जा रहे हैं कि इस व्रत में क्या खाए और क्या ना खाए?

1. ड्राई फ्रूट्स- जन्माष्टमी व्रत में इम्यूनिटी और एनर्जी को बेहतर बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। कहा जाता है इस दिन की शुरुआत ड्राई फ्रूट्स खाकर करनी चाहिए, ताकि इम्यून सिस्टम ठीक रहे।

2. फल- कहते हैं जन्माष्टमी के व्रत में फल का सेवन कर सकते हैं। इस दिन सेब, तरबूज, पपीता और केला जैसे फलों को खाकर खुद को अच्छा रख सकते हैं।

3. लस्सी- कहा जाता है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत रखने वाले भक्त दही की लस्सी का सेवन कर सकते हैं इससे लाभ होता है।
4. साबूदाना या कुट्टू का आटा- कहा जाता है कान्हा के भक्त जन्माष्टमी व्रत में साबूदाना या कुट्टू के आटे का सेवन कर सकते हैं।

किन चीजों का सेवन करने से करें परहेज- ध्यान रहे व्रत पारण के समय पकोड़े, चिप्स, पापड़ और सिंघाड़े की पूरी जैसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। जी दरअसल इन चीजों का सेवन करने से आपको बाद में एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती है।

जन्माष्टमी: राशि के अनुसार श्री कृष्ण को अर्पित करें वस्त्र और भोग

बांग्ला अभिनेत्री को मिला गंदा ऑफर, शेयर किया स्क्रीनशॉट

इस व्यक्ति से मिलता है सांसद नुसरत जहां के बेटे का नाम, सुनकर चौंक जाएंगे आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -