लड्डू गोपाल को बेहद पसंद है ये चार चीजें, भोग में जरूर करें शामिल

लड्डू गोपाल को बेहद पसंद है ये चार चीजें, भोग में जरूर करें शामिल

जन्माष्टमी का उत्सव पूरे भारत मे बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता हैं. इस वर्ष 12 अगस्त, बुधवार को जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जाने वाला है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक जन्माष्टमी के दिन भगवान बाल गोपाल कृष्ण का जन्म हुआ था. ये तो सभी को पता है की भगवान कृष्ण के बाल रूप को लड्डू गोपाल बोला जाता है. जन्माष्टमी के पावन पर्व के दिन लड्डू गोपाल को तरह-तरह की चीजों का नैवेध लगाया जाता है. हम आज आपको बताने जा रहे है की कृष्ण के भोग में किन चीजों को शामिल करना चाहिए जो की लड्डू गोपाल को खूब पसंद है. आइये जानते हैं लड्डू गोपाल के भोग में किन चीजों को उपयोग करना चाहिए...

आटे की पंजीरी
जन्माष्टमी के दिन आटे की पंजीरी बनाकर भगवान कृष्ण को भोग लगाएं. आटे की पंजीरी बेहद टेस्टी होती है और धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक आटे की पंजीरी लड्डू गोपाल को बेहद पसंद है.

मक्खन मिश्री
भगवान कृष्ण को मक्खन बेहद पसंद है. उन्हें माखन चोर भी बोला जाता है.   भगवान कृष्ण को जन्माष्टमी के दिन मक्खन मिश्री का भोग जरूर लगाएं. धार्मिक कथाओं के मुताबिक लड्डू गोपाल को माखन इतना ज्यादा पसंद था कि वे माखन चुरा के भी खाया करते थे, जिस कारण उन्हें माखन चोर बोला जाने लगा.

मखाना पाग
जन्माष्टमी के पावन पर्व पर भगवान कृष्ण को मखाना पाग का भोग जरूर लगाएं. लड्डू गोपाल को मखाना पाग मिठाई बेहद पसंद है.

पंचामृत
जन्माष्टमी के पावन पर्व पर पंचामृत का बहुत ज्यादा महत्व होता है. जन्माष्टमी के पर्व पर पंचामृत से भगवान कृष्ण का अभिषेक किया जाता है. लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के बाद इसे प्रसाद के तौर में लिया जाता है. जन्माष्टमी के पर्व में पंचामृत जरूर बनाएं. पंचामृत बनाने के लिए आपको घी, बतासे, दूध, शहद, गंगाजन और तुलसी की जरूरत पड़ेगी.

घर में सो रही थी युवती पर सिरफिरे ने किया हमला, विरोध करने वालों को उतारा मौत के घाट

मध्यप्रदेश की सियासत के 'निराले' खेल, कोई हुआ पास तो कोई फेल

MP में आज से थम जाएंगे 3 लाख वाहनों के पहिए, ट्रांसपोर्ट संगठन ने किया 'हड़ताल' का ऐलान