रिश्ते सुधारने की दिशा में बढ़ रहे उत्तर और दक्षिण कोरिया

Sep 19 2018 04:04 PM
रिश्ते सुधारने की दिशा में बढ़ रहे  उत्तर और दक्षिण कोरिया

गयांग: उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन  और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच हुए बड़े विवादों और तनावों के बाद एक अच्छी खबर आई है. खबर यह है कि दोनों देशों के नेताओं ने आज बुधवार को गयांग दक्षिण कोरिया में अपनी उच्चस्तरीय मुलाक़ात के बाद एक अहम् मुद्दे पर हस्ताक्षर किये.

परमाणु परिक्षण केंद्र बंद करने के लिए सहमत हुआ उत्तर कोरिया



प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी कोई खबर नहीं है कि, किस मुद्दे को लेकर क्या बात हुई है?  इसके पहले दक्षिण कोरिया के प्रेस प्रमुख ने कहा था कि मंगलवार से शुरू हुए इस द्विपक्षीय समझौते के परिणाम घोषित करने के लिए प्रेस सम्मलेन या वार्ता करेंगे. खबरों के अनुसार दोनों देशों के प्रमुखों ने एक सैन्य समझौते पर भी दस्तखत किए हैं, जिसे उत्तर कोरिया और दक्षिण दोनों कोरियाई लोगों के बीच तनाव को कम करने के उद्देश्य के लिए उठाया गया कदम माना जा रहा है. देशों के रक्षा प्रमुखों द्वारा हस्ताक्षरित इस सैन्य समझौते की जानकारी भी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है.

5 महीने में तीसरी बार दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिले किम जोंग



उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया दोनों देशों के मध्य काफी दिनों से अब खुशनुमा रिश्ते कायम हो रहे हैं, पहले यही देश सीमा पर एक दूसरे की तरफ मिसाइलें और तोप लगाकर रखते थे. आज इन्ही देशों के मध्य सैन्य और सुरक्षा समझौता हुआ है, जो सामरिक दृष्टि से बहुत सही और सकारात्मक क़दम माना जा रहा है. उत्तर कोरिया ने पिछले दो महीनों से किसी मिसाइल का कोई परीक्षण नहीं किया है. दक्षिण कोरिया एक शांतिप्रिय देश है, जबकि उत्तर कोरिया ने अन्तर्महाद्वीपीय परमाणु मिसाइलें और नाइट्रोज़न बम बना कर पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना दिया था जिससे अमेरिका भी सकते में आ गया था.

ख़बरें और भी ​

ट्रम्प ने लगाया उत्तर कोरिया की IT कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

बंजर ज़मीन में खिलते ये खूबसूरत फूल कुछ ही समय में हो जाते हैं ख़त्म

73 हज़ार साल पुराने इंसान ने इस पत्थर पर बनाये चित्र, क्या है मतलब