जानिए 5 साल में ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है विश्व सांख्यिकी दिवस
जानिए 5 साल में ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है विश्व सांख्यिकी दिवस
Share:

हर वर्ष  20 अक्टूबर को ‘विश्व सांख्यिकी दिवस’ (World Statistics Day) सेलिब्रेट किया जाता है। आपको बता दें कि वर्ल्ड सांख्यिकी दिवस एक वैश्विक सहयोगात्मक कोशिश, जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित भी किया जा रहा है। इस वर्ष  पूरी दुनिया में चौथा विश्व सांख्यिकी दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। आज ‘विश्व सांख्यिकी दिवस’ के मौके पर हम इससे जुड़ा इतिहास के बारें में आपको जानकारी देने जा रहे है। तो चलिए जानते है....

जानें विश्व सांख्यिकी दिवस का इतिहास: दरअसल संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने फरवरी 2010 में अपने 41वें सत्र में 20 अक्टूबर 2010 को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में सेलिब्रेट करने का प्रस्ताव रखा था। महासभा ने 3 जून 2010 को प्रस्ताव 64/267 को अपनाया, जिसे आधिकारिक रूप से 20 अक्टूबर 2010 को सामान्य रूप से सेलिब्रेट किया गया था “Celebrating the many achievements of official statistics के विषय के साथ पहली बार विश्व सांख्यिकी दिवस सेलिब्रेट किया गया था। 

बता दें कि जिसके उपरांत वर्ष  2015 में, 96/282 प्रस्ताव से महासभा ने 20 अक्टूबर 2015 को दूसरे विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में सामान्य विषय “Better data, better lives,” के साथ-साथ 20 अक्टूबर को हर पांच वर्ष में विश्व सांख्यिकी दिवस मनाने का फैसला किया। इस तरह हर साल एक विशेष थीम के तहत इस दिन को सेलिब्रेट किया जा रहा है। 

'हम भी ODI वर्ल्ड खेलने भारत नहीं जाएंगे..', BCCI के ऐलान से भड़का पाकिस्तान

T20 वर्ल्ड कप के ये शानदार रिकार्ड्स आज भी हैं 'अटूट'

पाकिस्तान की बदहाली का इलाज क्या ? इमरान खान बोले- एक ही समाधान है..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -