जानिए क्यों मनाया जाता है 'विश्व महासागर दिवस'? इस बार होगी ये थीम
जानिए क्यों मनाया जाता है 'विश्व महासागर दिवस'? इस बार होगी ये थीम
Share:

हर साल ‘विश्व महासागर दिवस’ 8 जून को मनाया जाता है. 1992 में रियो डी जनेरियो के पृथ्वी ग्रह फोरम में विश्व महासागर दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था, उसके बाद वर्ष 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मान्यता मिलने के पश्चात साल 2009 से प्रतिवर्ष विश्व भर में महासागर दिवस मनाए जाने की शुरूआत होने लगी. हर साल इस दिन के सैलिब्रेशन के लिए कोई नई थीम तय की जाती है. 2018 में इस दिवस की थीम ‘एक स्वस्थ महासागर के लिए प्लास्टिक प्रदूषण और उत्साहजनक समाधानों को रोकना’ थी और पिछले साल 2019 को विश्व महासागर दिवस पर ‘जेंडर एंड ओशन' की थीम थी. वहीं, इस साल विश्व महासागर दिवस 2020 का विषय है 'एक सतत महासागर के लिए नवाचार' (Innovation for a Sustainable Ocean) है. नवाचार- नए तरीकों, विचारों या उत्पादों की शुरुआत से संबंधित एक गतिशील शब्द है, जो मौलिक रूप से आशा से भरपूर है. 

‘विश्व महासागर दिवस’ महासागरों के महत्व और उससे संबंधित विषयों खाद्य सुरक्षा, जैव विविधता, पारिस्थितिकि संतुलन सामुद्रिक संसाधनों का उपयोग, जलवायु परिवर्तन आदि को जानने समझने के लिए लोगों को जागरूक करता है. यह तो हम जानते ही हैं कि समस्त विश्व महासागरों के बलबूते पर ही टिका हुआ है, पृथ्वी का लगभग 70 प्रतिशत भाग महासागरों से घिरा हुआ है. महासागरों से न सिर्फ हमारा जीवन बल्कि पूरी पृथ्वी और पर्यावरण प्रभावित होता है. पृथ्वी पर उपलब्ध समस्त जल का लगभग 97 प्रतिशत जल महासागरों में ही है. सांस लेने के लिए हमें जिस ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, उसका 70 प्रतिशत महासागरों द्वारा निर्मित होता है. महासागर धरती पर असीम जैव विविधता का भंडार है. एक अनुमान के अनुसार केवल एक महासागर के अंदर करीब दस लाख प्रजातियां उपस्थित हो सकती हैं.

बता दें की जीवन में महासागरों के महत्व को समझते हुए पर हम पृथ्वी वासियों का ध्यान महासागरों के अस्तित्व को अक्षुण्ण रखने की ओर अवश्य ही जाना चाहिए. वर्तमान में मानवीय गतिविधियों का असर समुद्रों पर भी दिखने लगा है. समुद्र में ऑक्सीजन का स्तर लगातार घटता जा रहा है, जो की चिंता का विषय बनता जा रहा है और तटीय क्षेत्रों में समुद्री जल में भारी मात्रा में प्रदूषणकारी तत्वों के मिलने से जीवन संकट में हैं.

रेप के आरोप पर बोले पूर्व पीएम गिलानी, कहा -नेताओं को बदनाम कर रही सिंथिया

इस दिन पहली बार पता चला की इंसानों में फैल रहा है कोरोना

रूस में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, हर रोज सामने आ रहे हजारों मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -