जानिए क्यों मनाया जाता है प्रवासी भारतीय दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है प्रवासी भारतीय दिवस
Share:

प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) देश के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है। 9 जनवरी के दिन इस मौके का जश्न मनाने के पश्चात् से यह 1915 में इस दिन पर था कि महात्मा गांधी, सबसे बड़ा प्रवासी, दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे, भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया तथा हमेशा के लिए भारतीयों के जीवन को बदलाव के तौर पर चुना गया था।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलनों प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जा रहा है 2003 के पश्चात् से इन सम्मेलनों प्रवासी भारतीय समुदाय के लिए एक मंच सरकार तथा पारस्परिक तौर पर लाभप्रद गतिविधियों के लिए अपने पूर्वजों की भूमि के व्यक्तियों के साथ संलग्न करने के लिए प्रदान करते हैं। इन सम्मेलनों प्रवासी भारतीय समुदाय दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले के बीच नेटवर्किंग में भी बेहद उपयोगी होते हैं तथा कई इलाकों में अपने अनुभवों को शेयर करने के लिए उन्हें समर्थ बनाते हैं।

घटना के दौरान, असाधारण योग्यता के लोगों के भारत के विकास में उनकी भूमिका की प्रशंसा करने के लिए प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार से सम्मानित करते हैं। घटना को भी विदेशों में बसे भारतीयों के विषय में अहम मसलों पर चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करता है।

सरकार और किसान नेताओं के बीच जारी हुई आठवें दौर की वार्ता, जल्द घोषित होंगे परिणाम

भारत ने किया कोरोना नेजल वैक्सीन का निर्माण, जानिए कैसा होगा इसका परिणाम

रेलवे ने किया ऐलान, अब 9 माह तक रद्द टिकटों का पाएं रिफंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -