भारत ने किया कोरोना नेजल वैक्सीन का निर्माण, जानिए कैसा होगा इसका परिणाम
भारत ने किया कोरोना नेजल वैक्सीन का निर्माण, जानिए कैसा होगा इसका परिणाम
Share:

कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर भारत में एक और कदम आगे की बढ़ाया जा चुका है। इंडिया  में बायोटेक ने देश में Nasal वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को प्रपोजल भी दिया जा चुका है।  जंहा भारत बायोटेक ही देश में कोवैक्सीन भी बना रहा है। मिली जानकारी के अनुसार अगर ट्रायल में Nasal वैक्सीन को सफलता प्राप्त होती है, तो देश में कोविड के विरुद्ध जारी जंग में बड़ी कामयाबी हासिल हो सकती है। गौरतलब है कि इस वैक्सीन को कंधे पर इंजेक्शन नहीं बल्कि नाक के द्वारा दिया जाता है, रिसर्च में पाया गया है कि ये अधिक प्रभावी होता है।

जंहा इस बात का पता चला है कि भारत बायोटक ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर Nasal वैक्सीन की जांच की जा रही  है, और इसे तैयार किया है। ऐसे में अब इंडिया  में पहले और दूसरे फेज़ के ट्रायल के लिए अनुमति मांगी गई है। कंपनी के मुताबिक, शुरुआत में इसका ट्रायल नागपुर, भुवनेश्वर, पुणे और हैदराबाद जैसे शहरों में किया जाने वाला है। जंहा यह भी कहा जा रहा है कि  इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए 18 से 65 साल तक के लोगों को वॉलंटियर के तौर पर लिया जाएगा, ताकि ट्रायल सफलतापूर्वक किया जाने वाला है।

कितनी प्रभावी, कैसे करेगी काम?: जंहा इस बता का पता चला है कि अभी तक मार्केट में जो वैक्सीन आई हैं या फिर जिन वैक्सीन को इंडिया में मंजूरी दी जा चुकी है उन्हें कंधे पर इंजेक्शन के द्वारा दिया जाता है। हालांकि, नेजल वैक्सीन को नाक के द्वारा दिया जाता है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस तरह वैक्सीन दिया जाना अधिक प्रभावी है। क्योंकि नाक से ही अधिकतर संक्रमण जाने की संभावना रहती है, साथ ही यहां से वैक्सीन मिलने पर ऊपरी-निचले लंग पर असर होता है, जो प्रभावी साबित होगा।

भारत बायोटेक की ओर से भी दावा किया गया था कि Nasal वैक्सीन को लेकर उन्होंने जो जांच की है, उसमें ये अधिक प्रभावी साबित हुई है। अगर ये मार्केट में सफलतापूर्वक आती है तो देश में कोविड के विरुद्ध लड़ाई में गेमचेंजर साबित होगी। हम बता दें कि इंडिया में अब तक कुल दो वैक्सीन को उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है। पहली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, वहीं दूसरी इंडिया बायोटेक की कोवैक्सीन है। देश में जल्द ही बड़े पैमाने पर टीकाकरण की शुरुआत हो सकती है, शुक्रवार को देशव्यापी ड्राई रन हो रहा है।

रेलवे ने किया ऐलान, अब 9 माह तक रद्द टिकटों का पाएं रिफंड

युवक ने पुलिस को नहीं दी रिश्वत तो पुलिस ने किया ये काम

इंडिगो ने कोलकाता-शिलांग मार्ग पर शुरू की सीधी उड़ानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -