जानिये कौन है बॉलीवुड की पहली महिला कॉमेडियन
जानिये कौन है बॉलीवुड की पहली महिला कॉमेडियन
Share:

ऐसे बहुत कम लोग हैं जो भारतीय फिल्मों के समृद्ध ताने-बाने में अज्ञात क्षेत्र में अपना रास्ता बनाते हैं। ऐसी ही एक किंवदंती है बॉलीवुड की पहली महिला कॉमिक, टुन टुन। 11 जुलाई, 1923 को उत्तर प्रदेश, भारत में, टुन टुन का जन्म हुआ था, जिसे तब उमा देवी खत्री के नाम से जाना जाता था। अपनी धूर्त कॉमेडिक टाइमिंग और प्यारे प्रदर्शन के साथ, टुन टुन ने फिल्म व्यवसाय पर एक स्थायी छाप छोड़ी। इस लेख में, बॉलीवुड में पहली महिला कॉमिक के रूप में उनके क्रांतिकारी काम और भारतीय सिनेमा पर उनके स्थायी प्रभाव को सम्मानित किया गया है।

एक गायक के रूप में, टुन टुन ने पहली बार ऑल इंडिया रेडियो पर फिल्म उद्योग में प्रवेश किया, जहां उन्होंने अपनी प्यारी आवाज का प्रदर्शन किया। अपने गायन कौशल के कारण, नूरजहाँ, एक प्रसिद्ध पार्श्व गायिका ने उन्हें मंच नाम "टुन टुन" दिया। जब 1940 के दशक की शुरुआत में टुन टुन ने अभिनय को आगे बढ़ाने का फैसला किया, तो उनका मार्ग उन्हें बॉम्बे (अब मुंबई), भारतीय सिनेमा का केंद्र ले गया।

1940 और 1950 के दशक के दौरान भारतीय फिल्मों में पुरुष अभिनेताओं ने कॉमेडी शैली को प्रमुखता दी। पुरुषों के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में विनोदी भूमिकाओं का चयन करना टुन टुन के लिए क्रांतिकारी था। उन्होंने तेजी से अपने तेज वन-लाइनर्स, स्पॉट-ऑन कॉमिक टाइमिंग और विशिष्ट चेहरे के भावों के साथ दर्शकों को जीत लिया, खुद को एक शक्तिशाली महिला कॉमिक के रूप में स्थापित किया।

चेतन आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म 'फंटूश' (1956) ने टुन टुन को बड़ा ब्रेक दिया। उन्होंने इस फिल्म में एक रमणीय और मनोरंजक चरित्र निभाया, जो उनकी हास्य प्रतिभा के लिए प्रशंसा प्राप्त कर रहा था। कॉमेडी फिल्म "फंटूश" ने न केवल टुन टुन की हास्य क्षमताओं को उजागर किया, बल्कि एक व्यावसायिक सफलता भी थी, जिसने बॉलीवुड में एक विनोदी शक्ति के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया।

जब कॉमेडी की बात आती है, चाहे वह स्लैपस्टिक हो या स्थितिजन्य बुद्धि, टुन टुन का लचीलापन प्रत्येक शैली में उनके कौशल में स्पष्ट था। वह किसी भी स्थिति में हास्य जोड़ने के लिए एक बेजोड़ प्रतिभा थी। उनकी प्रफुल्लित करने वाली प्रतिभा की देश भर में प्रशंसा की गई क्योंकि उन्होंने एक घरेलू सेलिब्रिटी के रूप में प्रसिद्धि हासिल की।

भारतीय सिनेमा में पहली महिला कॉमिक के रूप में, टुन टुन ने अपने पीछे एक स्थायी विरासत छोड़ी। उन्होंने महिला अभिनेत्रियों की अगली पीढ़ियों के लिए हास्य को गले लगाने और स्क्रीन पर सामाजिक अपेक्षाओं को तोड़ने का मार्ग प्रशस्त किया। टुन टुन ने अपने आकर्षक प्रदर्शन के माध्यम से दर्शकों को हंसाया और मुस्कुराया, जिससे बॉलीवुड कॉमेडी पर एक स्थायी प्रभाव पड़ा।

उनकी सफलताओं ने उत्कृष्ट महिला हास्य कलाकारों की एक नई पीढ़ी को प्रेरित किया, जिससे भारतीय सिनेमा में महिलाओं को विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं निभाने और लिंग मानदंडों को तोड़ने में सक्षम बनाया गया। टुन टुन की प्रफुल्लित करने वाली प्रतिभा हमें प्रेरित करती है और एक अनुस्मारक के रूप में काम करती है कि प्रतिभा में कोई लिंग प्रतिबंध नहीं है।

जैकलीन फर्नांडिस के नए फोटोशूट ने लगाई इंटरनेट पर आग, दिल थामकर देंखे तस्वीरें

बॉलीवुड डेब्यू के लिए तैयार है बांग्लादेशी अभिनेता शाकिब खान, शहनाज गिल संग आ सकते है नजर

लड़कियों के अंडरगारमेंट्स को लेकर अमिताभ बच्चन ने पूछ लिया ऐसा सवाल, देखकर भड़के लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -