जानिए कौन है राधे माँ, किस तरह बनी चर्चा का विषय
जानिए कौन है राधे माँ, किस तरह बनी चर्चा का विषय
Share:

राधे मां (जन्म 4 अप्रैल 1965) एक स्वयंभू भारतीय "गॉडवूमन" हैं। वह मुकेरिया, पंजाब, मुंबई, दिल्ली, हरियाणा और विदेशों में परिवारों से जुड़ी रही हैं। उनका जन्म पंजाब के गुरदासपुर जिले के दोरंगला गांव में हुआ था। उन्होंने बिग बॉस 14 में एक अतिथि के रूप में टीवी पर शुरुआत की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह एक बच्चे के रूप में आध्यात्मिकता की ओर आकर्षित थीं और उन्होंने अपने गांव के काली मंदिर में काफी समय बिताया। हालाँकि, उसके गाँव के लोगों के अनुसार, उसने एक बच्चे के रूप में कोई आध्यात्मिक झुकाव नहीं दिखाया। वह चौथी कक्षा तक पढ़ी है।

मुंबई में अपने शुरुआती वर्षों के दौरान, राधे मां अक्सर सत्संग के लिए पंजाब के होशियारपुर और कपूरथला आती थीं। बाद में उसने मुंबई, दिल्ली और अन्य शहरों में और अधिक अनुयायी हासिल करने के लिए अपना पैसा गरीबों को देना शुरू कर दिया। कई दिग्गज बॉलीवुड और टीवी अभिनेताओं/अभिनेत्रियों के भी भक्त होने की सूचना मिली है। बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर सुभाष घई राधे मां का आशीर्वाद लेने उनके घर गए थे.

एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में, मुंबई में श्री राधे गुरु माँ चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना सिंह परिवार द्वारा गरीबों और वंचितों के उत्थान के लिए की गई थी। राधे मां भक्तों से जीवन सेवा की पहल करने का आग्रह करती हैं, जिसमें अनाथालयों, वृद्धाश्रमों और संतों को रक्त, कपड़े, भोजन, किताबें और दवाएं दान करना शामिल है। अप्रैल 2020 में, श्री राधे माँ चैरिटेबल सोसाइटी, नई दिल्ली के तत्वावधान में, राधे माँ ने प्रधानमंत्री केयर फंड में 10 लाख रुपये और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 लाख रुपये जरूरतमंद लोगों की समय पर मदद करने के लिए दान किए हैं। 2018 में राधे मां ने स्वर्ण मंदिर को 20 लाख रुपए के बर्तन दान किए थे। उन्हें महिला सशक्तीकरण और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देते देखा गया है।

अतरंगी कपड़े पहनने के लिए माफ़ी मांगने के बाद अब इंटरनेट पर छाया ये उर्फी का ये पोस्ट

हिंदुत्व पर भाजपा को टक्कर देने की तैयारी में कांग्रेस, भगवामय किया कार्यालय

जब कपिल शर्मा ने PM मोदी से मांगे थे अच्छे दिन के सबूत, जबरदस्त है किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -