जानिए क्या है विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का इतिहास
जानिए क्या है विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का इतिहास
Share:

आत्महत्या (Suicide) को रोकने के तरीकों के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए हर वर्ष आज ही के दिन यानि 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (WSPD) सेलिब्रेट किया जाता है। इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, लक्ष्य है मुद्दों पर प्रकाश डालना, वो भी उन लोगों तक पहुंचने की उम्मीद में जो संघर्ष करने में लगे होते है। बीते कुछ समय में महामारी में कई लोगों नौकरियां छिन जाने, अपने करीबियों को खोने और अकेलेपन ने लोगों को चिंतित, उदास और अतिसंवेदनशील बना दिया है। इसके चलते भी कई लोग इस गलत रास्ते यानी आत्महत्या की तरफ मुंह करके खड़े हो चुके। आत्महत्या को रोकने का सबसे अच्छा तरीका चेतावनी के संकेतों को पहचानना और इस तरह के संकट का उत्तर देना है।

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का इतिहास: बता दें कि इस दिन को मनाने की शुरुआत 10 सितंबर 2003 को इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मिलकर एक बहुत ही अहम संदेश ‘आत्महत्याओं को रोका जा सकता है’ देने के लिए की। इस दिवस को मनाने का पहला वर्ष कामयाब हुआ, इसलिए 2004 में, डब्ल्यूएचओ औपचारिक रूप से इस आयोजन को फिर से सह-प्रायोजक करने के लिए सहमत हुआ, जिससे यह एक वार्षिक मान्यता प्राप्त दिन (Annually Recognized Day) बन चुका है। हर वर्ष इस दिवस को मनाने के लिए आईएएसपी (IASP) 60 से अधिक देशों में सैकड़ों कार्यक्रम आयोजित करता है।

इस दिन का महत्व: आत्महत्या से बचने और किसी भी कीमत पर इसे रोकने के लिए लोगों में जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है। वॉलंटियर्स को पीड़ितों के साथ सुसाइड को रोकने के तरीकों पर चर्चा करनी चाहिए, ताकि उनके मन में जीवन के प्रति जो निराशा हो वो कम हो।

इलेक्ट्रीशियन से बात करते ही मुसलमान बनी लड़की, जानिए पूरा किस्सा

सामने आई अधिकारियों की लापरवाही, बिना पूंछे किसान की जमीन पर बना दिया बांध

हफ्तेभर में ही 'अडानी' ने जेफ बेजोस से फिर छीन लिया ताज, बने विश्व के तीसरे सबसे बड़े धनकुबेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -