इलेक्ट्रीशियन से बात करते ही मुसलमान बनी लड़की, जानिए पूरा किस्सा
इलेक्ट्रीशियन से बात करते ही मुसलमान बनी लड़की, जानिए पूरा किस्सा
Share:

ब्रिटेन से हाल ही में एक खबर सामने आ रही है जिसमे बताया जा रहा है कि एक क्रिश्चन लड़की मरियम ने एक महीने में 4 बार कुरान पढ़ी तथा इस्लाम स्वीकार कर लिया। लड़की के इस फैसले से उसके परिवार वाले भी सन्न रह गए, किन्तु वो अपनी जिद पर रही। यहां तक कि उसकी दादी इसे मरियम की जिंदगी का एक दौर बता रही हैं। ब्रिटेन के प्लायमाउथ में रहने वाली मरियम की परवरिश ईसाई घर में हुई और आरम्भ से ही उसकी आस्था ईशू से जुड़ी हुई थी। मगर जब वह किशोरवस्था में पहुंची तो उसके मन में प्रश्न आने लगे कि आखिर हर रविवार को चर्च जाना क्यों आवश्यक है। 

हालांकि, इस के चलते मरियम अपनी आस्था से जुड़ी रही मगर ये सवाल उसके मन में जगह बना चुके थे। जब मरियम बालिग हुई तो एक बार फिर उनका रुझान अपने धर्म की तरफ हुआ। कुछ वक़्त तक सब ठीक रहा, किन्तु आखिरकार मरियम का झुकाव इस्लाम धर्म की तरफ होने लगा। मरियम ने बताया कि पहले उसने इस्लाम को थोड़ा-थोड़ा जानना आवश्यक किया। इसके लिए वो इस्लाम से जुड़ी पुस्तकें भी पढ़ रही थी, लेकिन ये जानने के लिए बहुत नहीं था। इसी बीच उसके घर एक मुस्लिम इलेक्ट्रीशियन आया, जिससे मरियम की बात हुई। मरियम उससे मैनचेस्टर बमबारी के बारे में चर्चा करने लगी तो दोनों के बीच बात बढ़ी। इस के चलते इलेक्ट्रीशियन ने मरियम से पूछा कि वह आम मुसलमानों के बारे में क्या सोचती है। इस पर मरियम ने बोला कि वह किसी भी मुस्लिम को नहीं जानती है। तत्पश्चात, मरियम इस्लाम को जानने की तरफ इच्छुक हो गई।

वर्ष 2022 के रमजान महीने में मरियम ने कुरान को पढ़ने का सोचा तथा एक महीने में चार बार पूरा कुरान पढ़ लिया। मरियम को जानना था कि कुरान क्या बोलता है, क्योंकि उसने हमेशा ठीक बातें नहीं सुनी थी। मरियम ने बताया कि कुरान पढ़कर वो देखना चाहती थी कि जैसा कहा जाता है, क्या सच में ही ऐसा है। किन्तु कुरान पढ़ने के बाद मरियम को धार्मिक पुस्तक के अंदर कोई भी ऐसा संदेश नहीं मिला, जो हिंसा को बढ़ावा देता हो। तत्पश्चात, मरियम ने सोचा कि कुछ तो इस्लाम में ऐसी बात होगी, जिससे वह दुनिया में तेजी के साथ सबसे अधिक फैलने वाला धर्म बनता जा रहा है। मरियम ने कहा कि उसकी दादी को लगता है कि वह केवल एक दौर से गुजर रही है। मरियम ने कहा कि इस बारे में वो अधिक बात नहीं करती हैं क्योंकि इससे उसकी दादी और परेशान हो जाती हैं। वहीं मरियम ने कहा कि उसकी मां भी इस चीज को लेकर बहुत प्रसन्न नहीं हैं मगर उन्हें केवल इस बात का इत्मीनान है कि उसकी किसी धर्म में आस्था जगी। आगे मरियम ने कहा कि उनके दोस्तों और चर्च के लोगों की तरफ से भी इस मामले में काफी प्रतिक्रियाएं आईं। उन सबको लगता था कि किसी ने मरियम के मन में कट्टरता भर दी है। आगे मरियम ने कहा कि उन्होंने इस्लाम कबूल किया, जो बहुत लोगों के लिए मानना मुश्किल हो रहा है। आगे मरियम ने कहा कि मेरा भरोसा मुझे खुशी दे रहा है तथा मैं हमेशा सोचती रहती हूं कि चाहे जो हो जाए, हमारी सभी दिक्कतों से बड़ा अल्लाह है। 

'इस तरह तो 100 साल लग जाएंगे..', केजरीवाल ने पीएम मोदी को क्यों लिखा पत्र ?

खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, बिना लाइसेंस रही थी दूकान

सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -