जानिए क्या है विश्व दयालुता दिवस का इतिहास
जानिए क्या है विश्व दयालुता दिवस का इतिहास
Share:

हर साल 13 नवंबर को वर्ल्ड काइंडनेस डे (विश्व दयालुता दिवस) सेलिब्रेट किया जाता है। विश्व दयालुता दिवस सकारात्मक शक्ति और दया की डोर पर आधारित हैं जो समाज में अच्छे कामों को उजागर करने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा है। दया मानव परिस्थितियों का मूलभूत भाग है जो नस्ल, धर्म, राजनीति, लिंग और पिन कोड की भावनाओं से कहीं ज्यादा परे है। 

आपको बता दें कि विश्व दयालुता दिवस की शुरुआत वर्ष 1998 में वर्ल्ड काइंडनेस मूवमेंट संगठन द्वारा की गई थी, जिसकी स्थापना 1997 के टोक्यो सम्मेलन में विश्व भर के दयालु संगठनों द्वारा की गई थी। वर्ष 2019 में, इस संगठन को स्विस कानून के अंतर्गत एक आधिकारिक NGO के रूप में पंजीकृत भी किया जा चुका है। वर्तमान में, वर्ल्ड काइंडनेस मूवमेंट में 28 से अधिक राष्ट्र शामिल हैं जिनका किसी भी धर्म या राजनीतिक मूवमेंट से संबद्ध नहीं है।

विश्व दयालुता दिवस का इतिहास: वर्ल्ड काइंडनेस डे (विश्व दया दिवस) एक अंतरराष्ट्रीय साक्षात्कार है जो हर वर्ष 13 नवंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। यह  विश्व दयालु आंदोलन द्वारा 1998 में राष्ट्रों की दयालुता गैर-सरकारी संगठनों के गठबंधन में पेश कर दिया गया था। यह कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया, नाइजीरिया और संयुक्त अरब अमीरात सहित कई देशों में सेलिब्रेट किया गया था। वर्ष 2009 में, सिंगापुर ने पहली बार दिन मनाया इटली और भारत ने भी दिन मनाया। यूके में डेविड जमिलली ने दया दिवस ब्रिटेन की सह-स्थापना की है। 2010 में माइकल लॉयड-व्हाइट के अनुरोध पर एनएसडब्ल्यू फेडरेशन के पेरेंट्स और नागरिक संघ ने NSW स्कूल कैलेंडर के बारे में NSW विभाग के शिक्षा मंत्री को विश्व दया दिवस को अवगत कराने के लिए लिखा था।

पाकिस्तान या न्यूजीलैंड... किस टीम की जीत चाहते है भारतीय फैंस?

रोहित शर्मा के बाद चोटिल ये धुरंदर बल्लेबाज, क्या नहीं खेल पाएगा मैच

वाराणसी से वेनेज़ुएला तक ऐसा दिखा चंद्र ग्रहण का नज़ारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -