जानिए क्या है ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा का इतिहास
जानिए क्या है ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा का इतिहास
Share:

ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा भारत के पहले सफल परमाणु बम परीक्षण का कोड नाम था, जो 18 मई, 1974 को भारत के राजस्थान में पोखरण परीक्षण रेंज में हुआ था। परीक्षण ने भारत को दुनिया की छठी परमाणु शक्ति बना दिया। ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा, जिसे ऑपरेशन हैप्पी कृष्णाडे के नाम से भी जाना जाता है, परीक्षण में इस्तेमाल किया गया परमाणु उपकरण एक प्लूटोनियम इम्प्लोज़न डिवाइस था, जिसे मुंबई में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) में भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था। परीक्षण राजा रमन्ना के नेतृत्व में वैज्ञानिकों के एक दल द्वारा किया गया था, जो उस समय BARC के निदेशक थे।

परीक्षण स्थानीय समयानुसार सुबह 8:05 बजे किया गया था, और डिवाइस में लगभग 8 किलोटन टीएनटी का उत्पादन हुआ था। परीक्षण सफल रहा, और संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और चीन के बाद परमाणु हथियार रखने वाला भारत दुनिया का छठा देश बन गया। भारत के परमाणु परीक्षण की खबर को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। जबकि कुछ भारतीयों ने इस उपलब्धि को देश के इतिहास में एक प्रमुख मील के पत्थर के रूप में मनाया, अन्य लोगों ने हथियारों की संभावित दौड़ के बारे में चिंता व्यक्त की जो इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकती है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने भी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, कई देशों ने परीक्षण की निंदा की और भारत को परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) में शामिल होने का आह्वान किया।

अंतर्राष्ट्रीय आलोचना के जवाब में, भारत ने तर्क दिया कि यह परीक्षण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक था और परमाणु हथियारों का आक्रामक रूप से उपयोग करने का उसका कोई इरादा नहीं था। भारत ने एनपीटी पर हस्ताक्षर करने से भी इनकार कर दिया, यह तर्क देते हुए कि संधि भेदभावपूर्ण थी और यह गैर-परमाणु-हथियार वाले राज्यों की सुरक्षा चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं करती थी। ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा की सफलता ने भारत के परमाणु कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया, और देश भूमि, समुद्र और वायु-आधारित परमाणु हथियारों का एक परमाणु त्रिकोण विकसित करने के लिए आगे बढ़ा। आज, भारत के पास एक विश्वसनीय परमाणु निवारक क्षमता है, जिसे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के एक प्रमुख घटक के रूप में देखा जाता है।

आसिम संग ब्रेकअप की ख़बरों के बीच केदारनाथ पहुंची हिमांशी खुराना

सामने आया रवि किशन की नई फिल्म का पोस्टर

'फरहाना' विवाद के बीच ऐश्वर्या पुलिस सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -