जानिए क्या है इंटरनेशनल प्रकाश दिवस का इतिहास
जानिए क्या है इंटरनेशनल प्रकाश दिवस का इतिहास
Share:

अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस 16 मई को विज्ञान, संस्कृति और कला में प्रकाश की भूमिका और सतत विकास और मानव कल्याण के लिए इसके महत्व का जश्न मनाने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला एक वैश्विक उत्सव है। इस दिन का उद्देश्य ऊर्जा, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में प्रकाश आधारित प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 2015 में प्रकाश और प्रकाश-आधारित प्रौद्योगिकियों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष की सिफारिश के बाद, 2017 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस घोषित किया गया था।

प्रकाश का अंतर्राष्ट्रीय दिवस महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो प्रकाश और संबंधित प्रौद्योगिकियां हमारे दैनिक जीवन के साथ-साथ विज्ञान, संस्कृति, कला, शिक्षा और सतत विकास जैसे क्षेत्रों में निभाती हैं। यह वार्षिक आयोजन प्रकाशिकी और फोटोनिक्स के क्षेत्र में वैज्ञानिक ज्ञान को आगे बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के महत्व को भी पहचानता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस 2017 में यूनेस्को द्वारा स्थापित किया गया था और प्रत्येक वर्ष 16 मई को मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस का उद्देश्य विज्ञान, संस्कृति और कला में प्रकाश की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, और यह कैसे सतत विकास को बढ़ावा दे सकता है और लोगों के जीवन में सुधार कर सकता है। यह दिन वैज्ञानिक प्रगति, शिक्षा और नवाचार में प्रकाश की भूमिका को बढ़ावा देने और उसका जश्न मनाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

यह चिकित्सा, दूरसंचार, ऊर्जा और कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रकाश आधारित प्रौद्योगिकियों के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस हर साल 16 मई को मनाया जाता है, और इसे यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त है। इस दिन (16 मई) को इस अवसर के लिए चुना गया था क्योंकि यह भौतिक विज्ञानी और इंजीनियर थिओडोर मैमन द्वारा 1960 में लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ का प्रतीक है।

दीपक और हुसामुद्दीन को बॉक्सिंग मिला मेडल

बेल्जियम में शुभंकर शर्मा ने की धमाकेदार शुरुआत

17 मई तक नहीं हो सकेगी इमरान खान की गिरफ़्तारी, इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने सभी मामलों में दी 5 दिन की राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -