जानिए क्या है इंडियन रेल ट्रांसपोर्ट डे का इतिहास
जानिए क्या है इंडियन रेल ट्रांसपोर्ट डे का इतिहास
Share:

भारत की धरती पर पहली ट्रेन 16 अप्रैल, 1853 को बोरीबंदर से ठाणे तक चलाई गई थी। तब से भारतीय रेलवे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के विकास के लिए आम लोगों के जीवन और इंजन का एक अभिन्न अंग बन गया है।

इस दिन ध्यान रखने योग्य कुछ प्रमुख बातें:

भारतीय रेलवे पूरे देश में रेल संचालन का प्राथमिक संचालक है। हर साल 16 अप्रैल को भारतीय रेल परिवहन दिवस मनाया जाता है। विशेष रूप से, भारतीय रेल नेटवर्क 1,27,760 किलोमीटर की कुल लंबाई में फैला हुआ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है।

भारत का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर स्थित है। स्टेशन की ऊंचाई 1,366.33 मीटर (4,483 फीट) है। रेलमार्ग की नींव जमशेदजी जीजीभॉय और जगनाथ शंकरसेठ ने 161 साल से भी पहले रखी थी।

भारत की सबसे तेज़ ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी प्रति घंटे की गति से चलती है, जबकि सबसे धीमी ट्रेन, मेट्टुपालयम- ऊटी नीलगिरि यात्री ट्रेन की गति केवल 10 किमी प्रति घंटा है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास दुनिया का सबसे बड़ा रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। भारत का सबसे ऊंचा रेल पुल, चिनाब ब्रिज एक कंक्रीट का मेहराबदार पुल है जो जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में बक्कल और कौरी को जोड़ता है

विवेक एक्सप्रेस 80 घंटे चलने वाली भारत की सबसे लंबी रूट वाली ट्रेन है। यह 8 राज्यों से होकर गुजरती हुई 4233 किलोमीटर की दूरी तय करती है। नागपुर में एक हीरा क्रॉसिंग है जो अपनी तरह का एक है क्योंकि यहाँ से ट्रेनें चारों दिशाओं, उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में जा सकती हैं।

'मैंने पीएम मोदी को 1000 करोड़ दिए, CBI-ED पर केस कर दूंगा..', प्रेस वार्ता ने बोले केजरीवाल

2 सगी बहनों की हुई हत्या, पुलिस ने माँ को किया गिरफ्तार

असद के एनकाउंटर से भड़के अखिलेश यादव, योगी सरकार को जमकर सुनाई खरी-खोटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -