जानिए क्या हैं विटामिन एन के फायदे

स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार के साथ विटामिंस का होना भी बहुत जरूरी होता है. विटामिन एन नेचर के द्वारा हमारे शरीर को प्राप्त होता है. आजकल लोग नेचर से दूर हो गए हैं, जिसके कारण शरीर में विटामिन एन की कमी हो जाती है. विटामिन एन  की कमी होने से अस्थमा से लेकर दिल की बीमारियों तक के होने का खतरा होता है.  आज हम आपको विटामिन एन के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- विटामिन एन दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. प्रकृति या हरियाली से भरपूर जगहों पर वर्कआउट करने से विटामिन एन भरपूर मात्रा में मिलता है. हरी भरी जगह पर एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का बहाव सही तरीके से होता है. जिससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. 

2- ज्यादा देर तक हवा और स्वच्छ वातावरण में रहने से दिमागी थकान कम हो जाती है. जिससे आपकी याददाश्त और सीखने की क्षमता में वृद्धि होती है. विटामिन एन की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से 1 घंटे घास पर नंगे पैर चलें. 

3- खुली हवा में बैठने से शरीर में विटामिन एन की कमी पूरी हो जाती है. अपने घर के आस-पास ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाएं और अपना ज्यादा समय प्रकृति के नजदीक बिताने  की कोशिश करें. विटामिन एन कैंसर के खतरे को भी कम करने में सहायक होता है.

 

ये फूड्स बन सकते हैं किडनी स्टोन का कारण

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है ग्रीन कॉफी

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -