जानिए क्या होती है eSim, कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल
जानिए क्या होती है eSim, कैसे किया जाता है इसका इस्तेमाल
Share:

पिछले कुछ दिनों से eSIM पर बहुत ही ज्यादा चर्चा हो रही है। iPhone यूजर्स के लिए यह टर्म नया नहीं है, क्योंकि iPhone में बीते कई वर्ष से eSIM की सहायता से ही डुअल सिम का सपोर्ट भी मिल रहा है। कंपनी ने हाल में लॉन्च हुए iPhone 14 सीरीज में कोई फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट नहीं मिल रहा है। हालांकि, ऐसा सिर्फ अमेरिकी मॉडल्स के साथ किया गया है। इंडिया में जो स्मार्टफोन पेश किए जाने वाले है, उनमें आपको एक फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट भी दिया जाने वाला है। दूसरे सिम के लिए आपको eSIM का उपयोग करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं क्या होता है eSIM और इसे कैसे यूज कर सकते है। 

क्या होता है eSIM?: eSIM का पूरा नाम Embedded-Subscriber Identity Module है। यह एक वर्चुअल सिम कार्ड की माफिक होता है, इसे आप किसी भी सपोर्टेड डिवाइस में  सक्रीय कर सकते हैं। आसान भाषा में समझे तो यह फोन की इंटरनल मेमोरी के जैसे ही होता है। आप इंटरनल मेमोरी को बाहर नहीं निकाल सकते या एक्सपैंड नहीं कर पाएंगे। इसी तरह से eSIM भी काम करता है, जिसे टेलीकॉम ऑपरेटर आपके फोन में डिजिटल ट्रांसफर या सक्रीय कर सकते है। इंडिया में Jio, Vi और Airtel तीनों ही eSIM की सुविधा ऑफर कर रहे है। ई-सिम को फिजिटल सिम की तरह रिप्लेस नहीं कर सकते है। यदि आप SIM रिप्लेस करना चाहते हैं, तो आपको टेलीकॉम ऑपरेटर से कॉन्टैक्ट करना पड़ेगा। 

कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं eSIM कार्ड?: eSIM का ऑप्शन आपको चुनिंदा स्मार्टफोन्स पर ही दिया जा रहा है। Jio eSIM को आप iPhone 14 सीरीज, iPhone 13, 12, 11, XS सीरीज और दूसरे आईफोन्स में जिसका सपोर्ट दिया जा रहा है। ई-सिम के लिए अप्लाई करने से पहले ध्यान दें कि हैंडसेट iOS 12।1 के ऊपर वाले ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम भी कर रहा है।  JIo यूजर्स को ई-सिम के लिए 199 पर GETESIM के साथ EID नंबर और IMEI नंबर SMS करना पड़ेगा। SMS के उपरांत आपको 19 अंक का eSIM नंबर मिलेगा। साथ में कॉन्फिगर करने की डिटेल्स होने वाली है।

जिसके उपरांत आपको 199 पर SIMCHG के साथ eSIM को SMS करना पड़ेगा। लगभग दो घंटे के बाद आपको एक मैसेज आ जाएगा, जिसके अनुसार आपको 183 पर 1 सेंड करके कन्फर्म करना पड़ेगा। अब आपको एक ऑटोमेटेड कॉल आ जाएगा, जिस पर आपको 19 डिजिट के eSIM नंबर को कन्फर्म करना पड़गा। जिसके उपरांत  आपको अपनी प्रोफाइल कॉन्फिगर करनी होगी और डेटा प्लान सलेक्ट करना पड़ेगा। 

Reliance Jio ने पेश किया हर किसी को हैरान कर देने वाला प्लान, जानिए क्या है इसमें खास

अब WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे

200 रुपए में BSNL दे रहा 100 दिन का फायदा!, जानिए आप भी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -