जानिए कैसे हुई थी शॉर्टब्रेड दिवस
जानिए कैसे हुई थी शॉर्टब्रेड दिवस
Share:

6 जनवरी को शॉर्टब्रेड दिवस दुनिया भर में शॉर्टब्रेड के रूप में पहचाने जाने वाले एक क्लासिक स्कॉटिश ट्रीट कही जाती है.  शॉर्टब्रेड  एक पारंपरिक स्कॉटिश मिठाई है जिसे आमतौर पर निम्नलिखित के साथ बनाया जाता है:

1  सफेद चीनी
2 मक्खन
3 आटा

चीनी के हिस्से को दानेदार चीनी और पाउडर चीनी के बराबर भागों में विभाजित करके और नमक डालकर अच्छी तरह से सभी को मिक्स कर लें। बेकर आमतौर पर शॉर्टब्रेड बनाने के लिए सादे सफेद (गेहूं) के आटे का उपयोग करते हैं। हालांकि, कुछ बेकर बनावट बदलने के लिए पिसे हुए चावल या कॉर्नफ्लोर का उपयोग करते हैं।

शॉर्टब्रेड की बनावट के कारण से इसे कई लोग सॉफ्ट बिस्किट के नाम से भी जानते है। मक्खन द्वारा प्रदान की जाने वाली इसकी उच्च वसा वाली सामग्री शॉर्टब्रेड क्रंब कही जाती है। साइज में "छोटा करना" किसी भी वसा को संदर्भित करता है जिसे "छोटा" (कुरकुरे) बनावट बनाने के लिए जोड़ा जा रहा है।  12वीं शताब्दी के बाद स्कॉट्स की रानी को 16वीं शताब्दी के दौरान शॉर्टब्रेड बनाने का निर्णय लिया था। चूंकि यह बनाना महंगा था, मिठाई कुकी को विशेष अवसरों के लिए एक विलासिता के रूप में आरक्षित किया गया था। दिवस कैलेंडर में इस दिन को कुकी अवकाश के रूप में दर्शाया गया है। 

कपड़ो के कारण बीच सड़क पर लड़की के साथ लोगों ने की हैवानियत, वीडियो देख भड़के लोग

पाकिस्तान के लिए ही 'काल' बन गए उसके पाले हुए आतंकी, तालिबान ने दे डाली खुली धमकी

पैगम्बर का कार्टून छापने वाले Charlie Hebdo ने अब क्या किया ? तिलमिला उठा ईरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -