जानिए कोरोना वैक्सीन की रेस में कहा पहुंची ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
जानिए कोरोना वैक्सीन की रेस में कहा पहुंची ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
Share:

नई दिल्ली: देश भर के बड़े से बड़े वैज्ञानिक संस्थान कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज में जोरो सोरो से लगे हुए है, हर दिन एक के बाद एक ट्रायल सामने आ रहे है. वहीं यदि हम बात करें कोरोना वायरस के कहर की जो इस वक़्त भारत में लगातार बढ़ा जा रहा है. इस वायरस के कारण आज कई स्थानों पर महामारी का भी रूप लेता जा रहा है. वहीं कोविड-19 की वजह से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. 

रेस में कहां पहुंची ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन?: ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, स्वीडन की फार्मा कंपनी  स्ट्राज़ेनेका के साथ मिलकर एक टीका तैयार करने में लगे हुए है. ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल फिलहाल विश्व के अलग-अलग देशों में किया जा रहा है. ब्रिटेन में अप्रैल में प्रोजेक्ट के पहले और दूसरे चरण के ट्रायल का काम एक साथ पूरा किया गया. फिलहाल इस वैक्सीन का ट्रायल अपने तीसरे और अंत में है. इंडिया में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड कोविड वैक्सीन के देश में इंसानों पर परीक्षण की तैयारी की है.

कब तक आएगी ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन?: जंहा इस बात का पता चला है कि फिलहाल ऑक्सफोर्ड की कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया जान वाला है. एक सूचना के अनुसार- दक्षिण अफ्रीका, अमरीका, ब्रिटेन और ब्राज़ील जैसे देश ट्रायल के अंतिम चरण में भाग ले रहे हैं. अगर सब कुछ ठीक रहा तो ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक इस वर्ष के अंत तक कोविड-19 की वैक्सीन को रजिस्टर करवाने वाले. जिसके उपरांत यह आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकेगी.

रूस में अब भी जारी है कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल

जो बाइडेन और कमला हैरिस के समर्थन में उतरीं हिलेरी क्लिंटन, दिया बड़ा बयान

बहुत ही सुंदर स्थान है मुन्नार, होता है जन्नत जैसा एहसास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -