जानिए कितना है भारत का गोल्ड रिज़र्व और अर्थव्यवस्था में क्या है इसकी भूमिका ?
जानिए कितना है भारत का गोल्ड रिज़र्व और अर्थव्यवस्था में क्या है इसकी भूमिका ?
Share:

बेंगलुरू: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में 3000 टन से अधिक सोना मिलने के दावे भले ही झूठे निकले हों, किन्तु वर्तमान में भारत के पास अभी लगभग 626 टन सोने का भंडार मौजूद है, जो केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पास सुरक्षित है। किसी भी देश के केंद्रीय बैंक के मौजूद सोने के भंडार उसकी सशक्त आर्थिक स्थिति का परिचायक भी होता है, जो आर्थिक संकट के दौर में भी संकट मोचक की तरह काम आता है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय इतिहास में एक ऐसा ही वाक्या मौजूद है, जब भुगतान संकट से जूझ रही भारतीय इकॉनमी को बचाने के लिए RBI  में सुरक्षित सोने के भंडार में से 47 टन सोना भारत सरकार को गिरवी रखना पड़ा था। यह बात वर्ष 1990-91 के बीच की है जब चंद्रशेखर सिर्फ 7 महीने के लिए देश के पीएम बने थे। यह दौर देश के लिए बेहद शर्मसार करने वाला था, किन्तु यह गोल्ड रिजर्व ही थी जिससे भारतीय इकॉनमी को सुरक्षित किया जा सका था।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान दौर में भारत के पास लगभग 626 टन सोने का भंडार है और यदि सोनभद्र जिले में फैलाए गए सोने के भंडार के झूठे आंकडे सही होते, तो भारत सोने के रिजर्व को लेकर विश्व के टॉप-3 देशों में शामिल हो जाता। यूपी के सोनभद्र जिले में सोने के भंडार को लेकर मीडिया द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों का खंडन करते हुए जियोलॉजिकल सर्वे और इंडिया (GSI) ने स्पष्ट कर दिया है कि सोनभद्र जिले में केवल 164 किलो सोने के भंडार की संभावना है और फैलाई गई 3300 टन सोने की भंडार की खबरें अफवाह हैं।

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, जानिए क्या हैं आज के रेट

Banks Mega Merger: कई प्रक्रियाएं अभी नहीं हुई पूरी, बढ़ सकती है डेडलाइन

बिना नेट बैंकिंग ब्रांच या एटीएम गए चेक कर सकते है अपना, बैंक बैलेंस अकाउंट स्टेमेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -