बिना नेट बैंकिंग ब्रांच या एटीएम गए चेक कर सकते है अपना, बैंक बैलेंस अकाउंट स्टेमेंट

बिना नेट बैंकिंग ब्रांच या एटीएम गए चेक कर सकते है अपना, बैंक बैलेंस अकाउंट स्टेमेंट

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपने अकाउंट होल्डर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह की सेवाओं की पेशकश करता है। इसके साथ ही इन लोकप्रिय सुविधाओं में टॉल फ्री एसएमएस की फेसिलिटी भी मौजूद है। State Bank के कभारत र्स एसएमएस बैंकिंग के तहत रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल देकर और SMS भेजकर बैलेंस इन्क्वायरी और मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।इसके साथ ही इसमें आपको महज दो मिनट से भी कम समय लगता है। इतना ही नहीं आप एसएमएस के जरिए चेकबुक के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं। चलिए जानते हैं एमएसएस या मिस कॉल के जरिए आप किस प्रकार SBI Balance Enquiry प्राप्त कर सकते हैं| वहीं अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप 09223766666 पर मिस कॉल कर सकते हैं या 'BAL' लिखकर इस नंबर पर मैसेज कर सकते हैं। 

मिनी स्टेटमेंट
अपने अकाउंट से बीते पांच लेनदेन की जानकारी की आप एसएमएस के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। वहीं इसके लिए आपको 09223866666 नंबर पर ‘MSTMT’ लिखकर मैसेज करना होगा। इसके अलावा आप इस नंबर पर मिस कॉल देकर भी मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।  

चेकबुक रिक्वेस्ट
SBI SMS Banking के जरिए आप नए चेकबुक के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको 09223588888 पर CHQREQ लिखकर मैसेज करना होगा। इसके बाद आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें छह डिजिट का एक नंबर होगा। अब आप 'CHQACCY 6 डिजिट का नंबर' 09223588888 पर भेज दें। यह मैसेज पहला मैसेज मिलने के दो घंटे के भीतर भेजना होता है।  

SBI SMS Banking और मोबाइल सेवाओं के लिए पंजीकरण
इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए एसबीआई ग्राहकों को अपना अकाउंट नंबर रजिस्टर कराना होता है। इसके साथ ही उन्हें अपने अकाउंट को रजिस्टर करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 09223488888 पर REG Account Number भेजना होता है। उदाहरण के लिए आपका अकाउंट नंबर अगर 12345678901 है तो आपको एसएमएस में लिखना होगा- REG 12345678901 और इसे दिए गए नंबर पर भेजना होगा।वहीं  इसके बाद आपको कंफर्मेशन का एसएमएस प्राप्त होगा।

Coronavirus Impact: लाखों कंपनियों पर लग सकता है ताला, चीन में थम गई हैं आर्थिक गतिविधियां

Fixed Deposit पर 9 फीसद ब्याज दे रहे है यह बैंक, जानिये क्या है इनके इंट्रेस्ट रेट

Online e-PAN Card: 10 मिनट में फ्री में पा सकते हैं पेन कार्ड, जानिये क्या है प्रोसेस