जानिए कैसे हुई किस डे की शुरुआत?
जानिए कैसे हुई किस डे की शुरुआत?
Share:

प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। यह दिन कपल्स के लिए खास होता है। ऐसे में इस वीक का सांतवा दिन है. आपको बता दें कि सांतवे दिन 13 फरवरी को किस डे है. ऐसा कहा भी गया है कि Kiss is the Signature of Love, यानी 'चुंबन प्यार का हस्ताक्षर है. किस डे प्रेमियों के लिए बहुत ख़ास माना जाता है.

किस डे का दिन गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड (Girlfriend-Boyfriend) के लिए बहुत ही रोमांटिक दिन होता है और इस दिन कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं और हमेशा साथ निभाने का वादा भी करते हैं। यह दिन विशेष तौर पर प्यार करने वाले प्रेमी और प्रेमिका के लिए अहम माना जाता है। ऐसे में इस दिन प्यार करने वाले प्रेमी एवं प्रेमिका एक दुसरे को किस करते हैं तो आइए जानते हैं क्यों मनाया जाता है किस डे।

किस डे क्यों मनाया जाता है:- 
साहित्यकारों के मुताबिक, चुंबन दिल को फिर से जवान बना देता है तथा दो लोगों के बीच की दूरियों को मिटा देता है। कहते हैं चुंबन में एक अनिर्दिष्ट शक्ति होती है एवं यदि बिना रुके लंबे समय तक किस किया जाए तो यह व्यक्ति की मनोदशा को भी सुधार सकता है। इस वजह से वैलेंटाइन वीक में किस डे की बड़ी अहमियत है। कहा जाता है एक शोध के मुताबिक जो कपल्स नियमित तौर पर एक-दूसरे को चूमते हैं, वे पांच साल अधिक जीवित रहते हैं। इसी के साथ स्वास्थ्य की दृष्टि से भी किस या चुंबन की बेहद अहमियत मानी जातीहै।

प्रेमिका को घर नहीं लाता बेटा...इस बात कर माँ हुई बीमार, जानिए क्या है मामला

Valentine Special: भारत के इस पेड़ की पूजा करने से मिलता है मनचाहा पार्टनर

'Promise Day' पर अपने पार्टनर से पहले खुद से जरूर करें ये वादे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -