जानिए कैसे हुई थी हिंदी पत्रकारिता दिवस की शुरुआत
जानिए कैसे हुई थी हिंदी पत्रकारिता दिवस की शुरुआत
Share:

30 मई हिन्दी पत्रकारिता दिवस. 1826 ई. का यह वही दिन था, जब पंडित युगल किशोर शुक्ल ने कलकत्ता से प्रथम हिन्दी समाचार पत्र 'उदन्त मार्तण्ड' का प्रकाशन आरंभ किया था. 'उदन्त मार्तण्ड' नाम उस समय की सामाजिक परिस्थितियों का संकेतक था जिसका अर्थ है- 'समाचार सूर्य' भारत में पत्रकारिता की शुरुआत पंडित युगल किशोर शुक्ल ने ही की थी.

जुगल किशोर शुक्ल ने काफ़ी दिनों तक 'उदन्त मार्तण्ड' को चलाया और पत्रकारिता करते रहे. लेकिन आगे के दिनों में 'उदन्त मार्तण्ड' को बन्द करना पड़ा था. यह इसलिए बंद हुआ, क्योंकि पंडित जुगल किशोर के पास उसे चलाने के लिए पर्याप्त धन नहीं था. उस समय अंग्रेज़ी, फारसी और बांग्ला में तो अनेक पत्र निकल रहे थे किंतु हिंदी में एक भी पत्र नहीं निकलता था. इसलिए "उदंत मार्तड" का प्रकाशन शुरू किया गया.

यह साप्ताहिक पत्र पुस्तकाकार (12x8) छपता था और हर मंगलवार को निकलता था. इसके कुल 79 अंक ही प्रकाशित हो पाए थे कि डेढ़ साल बाद दिसंबर, 1827 ई. को इसका प्रकाशन बंद करना पड़ा. इसके अंतिम अंक में लिखा है उदन्त मार्तण्ड की यात्रा- मिति पौष बदी 1 भौम संवत् 1884 तारीख दिसम्बर सन् 1827 उन दिनों सरकारी सहायता के बिना, किसी भी पत्र का चलना प्रायः असंभव था.

प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि के साथ बारिश की चेतवानी, जारी हुआ ओरेंज अलर्ट

द केरला स्टोरी जैसी है 'भूमिका' की कहानी, सहेलियों को देख अपनाया इस्लाम, अब हिन्दू धर्म और अपने माता-पिता से भी करती है नफरत!

वीर सावरकर के नाम पर रखा जाएगा बांद्रा-वर्सोवा ब्रिज का नाम, सीएम एकनाथ शिंदे ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -