जानिए एडप्पादी के. पलानीस्वामी के जीवन से जुड़ी खास बात
जानिए एडप्पादी के. पलानीस्वामी के जीवन से जुड़ी खास बात
Share:

एडप्पादी के. पलानीस्वामी, जिन्हें आमतौर पर ईपीएस के रूप में जाना जाता है, 12 मई, 2023 को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। पलानीस्वामी एक भारतीय राजनेता और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) पार्टी के सदस्य हैं। उन्होंने 2017 से 2021 तक भारतीय राज्य तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2017 से 2021 तक तमिलनाडु के 7वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। 

एडप्पादी के पलानीस्वामी भारत के एक प्रसिद्ध राजनेता हैं जिन्होंने 2017 से 2021 तक दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के 13 वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) पार्टी के सदस्य थे और ओ पन्नीरसेल्वम के उत्तराधिकारी बने। मुख्यमंत्री के रूप में बाद में पद से इस्तीफा दे दिया।

पलानीस्वामी 1989 से तमिलनाडु विधान सभा के सदस्य हैं और राज्य सरकार में कई पदों पर रहे हैं, जिनमें राजमार्ग, लोक निर्माण और लघु बंदरगाह मंत्री और ग्रामीण विकास और स्थानीय प्रशासन मंत्री शामिल हैं। मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, पलानीस्वामी ने तमिलनाडु में बुनियादी ढांचे, कृषि और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया।

ओ पन्नीरसेल्वम के इस्तीफे के बाद, जिन्हें पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन के बाद मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था, जिन्होंने 2016 के विधान सभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के लिए AIADMK के उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी, पलानीस्वामी को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। फरवरी 2017। 16 फरवरी, 2017 को, उन्हें और उनके 32 सदस्यीय मंत्रिमंडल को पार्टी सदस्यों की एक सभा के सामने शपथ दिलाई गई। मुख्यमंत्रियों द्वारा रखे गए अन्य विभागों के साथ-साथ अन्य विभागों के साथ, पलानीस्वामी गृह, मद्यनिषेध और उत्पाद शुल्क विभागों की भी देखरेख करते हैं। उन्हें एडप्पादी जिले में चुना गया था। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तमिलनाडु में कुदिमारमथु वर्क, फेम इंडिया प्रोग्राम और अम्मा पेट्रोल जैसे कई कार्यक्रमों की स्थापना की।

'कांग्रेस के शासन में राजस्थान में कानून-व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है', CM गहलोत पर PM मोदी का हमला

'मेरी हत्या हो सकती है...', SC में इमरान खान की गुहार

थाने के अंदर सपा विधायक ने की BJP नेता की पिटाई, मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -