जानिए इंद्रमणि पांडे के बारे में ! जो हैं BIMSTEC के जनरल सेक्रेटरी बनने वाले पहले 'भारतीय'
जानिए इंद्रमणि पांडे के बारे में ! जो हैं BIMSTEC के जनरल सेक्रेटरी बनने वाले पहले 'भारतीय'
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र (UN) में भारत के निवर्तमान स्थायी प्रतिनिधि इंद्र मणि पांडे, बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (BIMSTEC) के अगले महासचिव होंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से इसकी घोषणा की, जिसमें कहा गया कि अनुभवी राजनयिक BIMSTEC के महासचिव का पद संभालने वाले पहले भारतीय होंगे।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, पांडे 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं और वर्तमान में जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भारत के राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, "यह पहली बार है कि कोई भारतीय BIMSTEC के महासचिव का पद संभालेगा।" उन्होंने कहा कि इंद्र मणि पांडे जल्द ही यह कार्यभार संभालेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहुपक्षीय कूटनीति में लंबे अनुभव वाले भारतीय राजनयिक को BIMSTEC के महासचिव के रूप में नियुक्त करने से बिम्सटेक को मजबूत करने में भारत के प्रयासों में योगदान मिलेगा।

भारत के अलावा, BIMSTEC (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) में श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं। यह मंत्रालय द्वारा अरिनम बागसी को संयुक्त राष्ट्र और जिनेवा में अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भारत के अगले राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है। बागची, पांडे की जगह लेंगे और जल्द ही अपना कार्यभार संभालेंगे।

उन्होंने अगस्त 2015 से जुलाई 2018 तक ओमान में राजदूत और जनवरी 2013 से जुलाई 2015 तक फ्रांस में उप राजदूत के रूप में काम किया। उन्होंने विदेश मंत्रालय में काउंटर टेररिज्म के निदेशक और अमेरिका डिवीजन के निदेशक जैसी भूमिकाएँ भी निभाईं। अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने सितंबर 2003 से निरस्त्रीकरण सम्मेलन के स्थायी मिशन में निरस्त्रीकरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक परामर्शदाता के रूप में कार्य किया। इसके अतिरिक्त, उनकी पोस्टिंग इस्लामाबाद और काबुल में भी थी।

क्या है BIMSTEC और क्या हैं इसके काम :-

BIMSTEC विभिन्न उद्देश्यों के लिए काम करता है, जिनमें शामिल हैं:

आर्थिक सहयोग: BIMSTEC  का लक्ष्य अपने सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग को सुविधाजनक बनाना और बढ़ावा देना है। इसमें क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए व्यापार, निवेश और आर्थिक एकीकरण शामिल है।

तकनीकी सहयोग: संगठन वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की संभावनाओं का दोहन करने के लिए सदस्य देशों के बीच तकनीकी और तकनीकी सहयोग को बढ़ावा देता है।

बुनियादी ढांचे का विकास: BIMSTEC  व्यापार और लोगों के बीच आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने के लिए परिवहन नेटवर्क और ऊर्जा कनेक्टिविटी जैसे क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे के विकास को प्रोत्साहित करता है।

कृषि और ग्रामीण विकास: सदस्य देश क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा और आजीविका बढ़ाने के लिए कृषि और ग्रामीण विकास परियोजनाओं पर सहयोग करते हैं।

आपदा प्रबंधन: BIMSTEC  प्राकृतिक आपदाओं के प्रभाव को कम करने के लिए आपदा प्रबंधन और आपातकालीन प्रतिक्रिया में क्षेत्रीय सहयोग पर केंद्रित है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य: संगठन सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने और स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का समाधान करने पर काम करता है, खासकर COVID-19 जैसी महामारी के दौरान।

आतंकवाद-विरोधी और सुरक्षा: BIMSTEC क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करता है, जिसमें आतंकवाद-विरोधी उपाय और सदस्य देशों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच सहयोग शामिल है।

सांस्कृतिक और लोगों के बीच आदान-प्रदान: BIMSTEC अपने सदस्य देशों के बीच अधिक समझ और सद्भावना को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा और पर्यटन में सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देता है।

कुल मिलाकर, BIMSTEC का प्राथमिक लक्ष्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के देशों के बीच क्षेत्रीय एकीकरण, आर्थिक विकास और सहयोग को बढ़ाना है, जो अंततः क्षेत्र में शांति और स्थिरता में योगदान देता है। यह आम चुनौतियों और अवसरों का समाधान करने के लिए संवाद और सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करता है।

'मिशन गगनयान को साकार करने की दिशा में एक और कदम..', ISRO की सफलता पर मोदी-शाह ने दी वैज्ञानिकों को बधाई

यमुना एक्सप्रेसवे पर दर्दनाक हादसा, वैन से टकराया अज्ञात वाहन, 5 लोगों की मौत; 3 घायल

'उसे अपने बचाव का मौका ही नहीं दिया..', सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की 3 माह की बच्ची का बलात्कार-हत्या करने वाले आरोपित की फांसी !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -