के एन बालगोपाल ने पेश किया केरल का बजट, सीएम-मंत्रियों की यात्रा के लिए 1000 करोड़ आवंटित !
के एन बालगोपाल ने पेश किया केरल का बजट, सीएम-मंत्रियों की यात्रा के लिए 1000 करोड़ आवंटित !
Share:

कोच्ची: केरल के वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने आज केरल बजट 2024-25 पेश किया, जिसमें केंद्र सरकार के "शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण" की आलोचना करते हुए "न्यू केरल" के दृष्टिकोण को रेखांकित किया गया, उनका दावा है कि केंद्र ने राज्य को वित्तीय संकट की ओर धकेल दिया है। बालगोपाल ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए उस पर केरल के लिए वित्तीय कठिनाई पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य चुप नहीं बैठेगा और "नवकेरलम" बनाने के लिए एकता से आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि हमें केरल टूटेगा नहीं, केरल थकेगा नहीं, केरल नष्ट नहीं होगा की मजबूत भावना के साथ आगे बढ़ना चाहिए। सरकार आगे बढ़ाने में नेतृत्व प्रदान करेगी हमारी उपलब्धियाँ और प्रगति यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी केरलवासी एक नए केरलम (नवकेरलम) के निर्माण में एकजुट हों।" बजट में शराब पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का प्रस्ताव है, जिससे उपभोक्ताओं की चिंता बढ़ गई है। इसके अतिरिक्त, स्व-निर्मित बिजली के लिए विद्युत शुल्क 15 पैसे प्रति यूनिट बढ़ जाएगा। केरल सरकार के आउटरीच कार्यक्रम "नवकेरल सदास" के दौरान प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए बजट में 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। बता दें कि, नवकेरल सदास, केरल सरकार का एक आउटरीच कार्यक्रम है, जहां मुख्यमंत्री और मंत्री राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में यात्रा करेंगे। विकास के लिए 5,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए जाने से पर्यटन को उल्लेखनीय बढ़ावा मिला है। बहुप्रतीक्षित विझिंजम बंदरगाह मई 2024 तक चालू हो जाएगा।  सरकार बंदरगाह की क्षमता का लाभ उठाने के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी में विशेष विकास क्षेत्र (एसडीजेड) बनाने की योजना बना रही है। निवेश को आकर्षित करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय निवेशक बैठक और समुद्री शिखर सम्मेलन की योजना बनाई गई है।

बजट कोझिकोड और तिरुवनंतपुरम में के-रेल परियोजना और लाइट मेट्रो परियोजनाओं के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। सार्वजनिक शिक्षा को 1,032 करोड़ का आवंटन प्राप्त होता है, जो इस क्षेत्र के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करता है। बजट विभिन्न क्षेत्रों में निजी निवेश को भी प्रोत्साहित करता है। हालांकि इस वर्ष बजट में कल्याण पेंशन में वृद्धि नहीं की गई है, लेकिन मंत्री ने देरी के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराते हुए अगले वित्तीय वर्ष में लंबित बकाया राशि का भुगतान करने का वादा किया। केएन बालगोपाल ने कहा, "विजिंजम बंदरगाह की क्षमता का दोहन करने वाले उद्यम शुरू करने वाले निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 2024-25 में ही एक अंतर्राष्ट्रीय निवेशक बैठक आयोजित की जाएगी। इसके हिस्से के रूप में एक समुद्री शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।"

'चुनाव प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न करें..', सियासी दलों को ECI का सख्त निर्देश

15 साल का शातिर बाइक चोर, कर्नाटक पुलिस ने सुधरने के लिए मदरसे भेजा, 3 दिन में वहां से भी हुआ फरार

क्या कर्नाटक सरकार को पैसा नहीं दे रहा केंद्र ? कांग्रेस के आरोपों पर वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में दिया जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -