मात्र 700 रुपए में हो सकेगी कोरोना की जांच, जल्द बाज़ार में आने वाली है किट
मात्र 700 रुपए में हो सकेगी कोरोना की जांच, जल्द बाज़ार में आने वाली है किट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का टेस्ट व किट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया की तरफ से देश व विदेश की 18 कंपनियों को कोरोना वायरस की जांच की इजाजत दे दी है. वहीं इन कंपनियों में से ज्यादातर ने भारतीय काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की तरफ से टेस्टिंग की अनुमति मांगी है. स्वीकृति मिलने के बाद कोरोना वायरस की टेस्टिंग किट एक महीने में कमर्शियली बाजार में उपलब्ध होगी. खास बात तो ये है कि इस किट की कीमत एक हजार रुपए से कम होगी.

जानकारी के मुताबिक, DGCI व पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वीरोलॉजी से अनुमति मिलने के बाद त्रिविट्रॉन हेल्थेकयर कॉमर्शियली कोरोना वायरस का टेस्ट किट बेच सकेगी. अगले 3 से 4 सप्ताह के बीच में कोरोना वायरस किट बाजार में आ जाएगी. जिसका दाम 500 रुपए से 700 रुपए के बीच रहेगा. त्रिविट्रॉन हेल्थेकयर के मुताबिक यह पीसीआर प्लेटफॉर्म पर निर्भर करेगा कि एक प्रयोगशाला में 100 से 1000 से टेस्ट प्रतिदिन किए जा सके. बता दें कि PCR प्लेटफॉर्म वायरस टेस्टिंग के लिए एक किस्म का गोल्ड टेस्टिंग प्लेटफॉर्म है. वहीं रोशे डायग्नोस्टिक इंडिया को लाइसेंस मिलने कि प्रतीक्षा भी है. इस कंपनी को सार्स, कोबास व कोव 2 की टेस्टिंग का लाइसेंस मिल चुका है.

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, निजी कंपनियों का कहना है जो किट मार्केट में उससे टेस्ट करने के बाद आपको दो से तीन दिनों का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि दो से तीन घंटों में रिपोर्ट सामने आ जाएगी. ताकि कोरोना वायरस पॉजिटिव आता है तो उसका इलाज जल्द से जल्द किया जा सके. निजी कंपनियों द्वारा तैयार की गई किट को डाक्टर, पैथ लैब्स, एसआरएल डायग्नोस्टिक एंड मेट्रोपॉलिस हेल्थकेयर जैसे टेस्टिंग सेंटर्स को बेचा जाएगा. जिसके बाद कम्युनिटी लेवल पर इस वायरस की टेस्टिंग की जा सकेगी.

कोरोना संकट के कारण इटली में फंसे भारतीयों को लाने आज रवाना होगा Air India का विमान

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर बढ़ाया हौसला, जनता को साधने में इमरान हुए फेल

बाजार के इन हालातों में निवेश का ऐसे पाए फायदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -