केरल 'मैजिक एकेडमी' आज मना रही है अपनी सिल्वर जुबली
केरल 'मैजिक एकेडमी' आज मना रही है अपनी सिल्वर जुबली
Share:

तिरुवनंतपुरम : उपमहाद्वीप में जादुई कला सीखने के लिए अपनी तरह का पहला केंद्र मानी जाने वाली यहां की जानी-मानी मैजिक एकेडमी सोमवार को 25 साल की हो जाएगी. एक प्रदर्शन कला के रूप में जादू को बढ़ावा देने और स्थानीय जादूगरों के कल्याण के लिए परिकल्पित अद्वितीय केंद्र, 31 मई 1996 को यहां प्रसिद्ध जादूगर गोपीनाथ मुथुकड़ के तत्वावधान में स्थापित किया गया था। तत्कालीन सांस्कृतिक मामलों के मंत्री टीके रामकृष्णन ने इसे समर्पित किया था। 

विज्ञान की मशाल को कायम रखने, अंधविश्वासों को दूर करने और जादू को एक कला और विज्ञान के रूप में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से जादू प्रेमियों के लिए पूजापुरा में स्थित संस्था प्रख्यात लेखक और पूर्व नौकरशाह मलयात्तूर रामकृष्णन अकादमी के संस्थापक संरक्षक थे, उसके बाद नोबेल पुरस्कार विजेता कवि ओएनवी कुरुप थे। आम लोगों के बीच जादू को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाते हुए केंद्र ने जादू टोना से जुड़ी एक गुप्त कला के रूप में इसके टैग को हटाने और इससे जुड़ी कई अंधविश्वासों को खत्म करने में मदद की है। 

लोगों को जादू की तकनीक प्रदान करने के अलावा, अकादमी ने एक मंच के रूप में जादू का उपयोग करते हुए, शराब और नशीली दवाओं के खतरे सहित सामाजिक मुद्दों पर कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए हैं। यहां एक बयान में कहा गया है कि मैजिक अकादमी द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों को दुनिया भर से पहचान मिली है। अकादमी ने सड़कों के जादूगरों और कलाकारों के पुनर्वास के प्रयासों के तहत 2014 में यहां कझाकूट्टम में 'मैजिक प्लैनेट' की स्थापना की, जो दुनिया का अपनी तरह का पहला जादू संग्रहालय है।

'आदित्य' बनकर कई शादियां कर चुका था 'आबिद', खुद को बताता था क्राइम ब्रांच का इंस्पेक्टर

अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से 25 लोगों की मौत, मुख्य आरोपित सहित 17 गिरफ्तार

केरल में 3 जून से हो सकता है मानसून का आगमन, आईएमडी ने लगाया अनुमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -