केरल वित्त मंत्री ने कोरोना संकट को लेकर वित्तीय कायाकल्प के लिए की ऋण योजना की घोषणा
केरल वित्त मंत्री ने कोरोना संकट को लेकर वित्तीय कायाकल्प के लिए की ऋण योजना की घोषणा
Share:

तिरुवनंतपुरम: कोरोना महामारी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए, केरल के नए वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने शुक्रवार को दूसरी एलडीएफ सरकार के पहले बजट में 20,000 करोड़ रुपये के दूसरे कोविड पैकेज की घोषणा की है। मंत्री ने कोरोना के कारण संकट से उबरने के लिए प्राथमिक सहकारी समितियों और वाणिज्यिक बैंकों का उपयोग करके तैयार की जाने वाली वित्तीय कायाकल्प ऋण योजना की भी घोषणा की है। 

ऋण योजना में, ब्याज का हिस्सा राज्य द्वारा वहन किया जाएगा और नाबार्ड की पुनर्वित्त योजनाओं की क्षमता और केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा घोषित ऋण पैकेजों का उपयोग किया जाएगा। इस योजना में तीन घटक शामिल हैं जैसे 'केरल में कृषि बुनियादी ढांचे के लिए सहकारी पहल', 'श्रम उद्यमों के लिए ऋण योजना' और 'कुदुम्बश्री पड़ोस समूहों को ऋण'। 'केरल में कृषि बुनियादी ढांचे के लिए सहकारी पहल' योजना के तहत, इस वित्तीय वर्ष में 2,000 करोड़ रुपये की राशि का ऋण प्रदान किया जाएगा। प्राथमिक सहकारी समितियों के लिए नाबार्ड की ओर से 4 प्रतिशत ब्याज पर बुनियादी ढांचा कायाकल्प ऋण योजना केरल बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। 

श्रम उद्यमों के लिए ऋण योजना के तहत, कृषि, औद्योगिक और सेवा क्षेत्रों में नए उद्यम शुरू करने और गैर-परिचालन उद्यमों को फिर से जीवंत करने के लिए कम दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इसका उद्देश्य 2021-22 में 1,000 करोड़ रुपये के ऋण प्रदान करना है। कुदुम्बश्री के माध्यम से इस वित्तीय वर्ष में पड़ोस के समूहों को कम से कम 1,000 करोड़ रुपये का बैंक ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। 5 लाख रुपये तक के सभी ऋण 4 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराए जाएंगे। ब्याज सबवेंशन के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

प्रकाश जावडेकर ने राहुल पर साधा निशाना, कहा- "दूसरो पर भाषण देने से पहले कांग्रेस शासित..."

अजय बिष्ट से 'आदित्यनाथ' और गोरखपुर मंदिर से CM की कुर्सी तक... जानें कैसा रहा सीएम योगी का सफर

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी आज देश को करेंगे सम्बोधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -