बाइक या स्कूटर खरीदते समय इस बात का रखें खास ध्यान
बाइक या स्कूटर खरीदते समय इस बात का रखें खास ध्यान
Share:

मोटरसाइकिल और स्कूटर, दोनों 2 पहिया वाहन सेगमेंट के साथ मिल रहे हैं लेकिन दोनों की बनावट बहुत ही डिफरेंट है. इसलिए जब भी कोई व्यक्ति 2 पहिया वाहन खरीदने के बारे में सोचता है तो कई बार इस बात को लेकर कंफ्यूज होता जा रहा है कि वह आखिर स्कूटर खरीदे या मोटरसाइकिल भी खरदी सकते है. अगर आप भी ऐसे लोगों की लिस्ट भी जारी कर दिए गई है, जो दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं और स्कूटर तथा मोटरसाइकिल के मध्य कन्फ्यूज हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाले है जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप आसानी से इस बात का निर्णय कर पाएंगे कि आपको स्कूटर खरीदना है या मोटरसाइकिल भी खरीद सकते है. दरअसल, कुछ लोगों को मोटरसाइकिल पसंद होती है तो वहीं कुछ लोग स्कूटर को वरीयता भी प्रदान की जा रही है. लेकिन, जब भी 2 पहिया वाहन खरीदें तो नीचे बताई गई बातों पर एक बार गौर अवश्य कर लें.

यात्रा:  यदि आपको अपने 2 पहिया वाहन कितनी यात्रा करना है. अगर आप लंबी यात्रा के लिहाज से वाहन खरीद रहे हैं तो मोटरसाइकिल खरीद पाएंगे और अगर आप छोटी यात्रा या घर के आस-पास की दूरी तय करने के लिए वाहन खरीद रहे हैं, तो आप स्कूटर खरीद भी पाएंगे.

सामान लाना, ले जाना: बाजार का या छोटा-मोटा सामान लाना-ले जाना के केस में स्कूटर बेस्ट रहता है क्योंकि स्कूटर में सामान रखने के लिए  अच्छा स्थान होती है जबकि मोटरसाइकिल में आपके पास वह स्थान उपलब्ध नहीं होने वाला है.

महिलाओं के लिए बेस्ट: महिलाओं के लिए स्कूटर अधिक बेहतर होता जा रहा है. अगर दो पहिया वाहन को किसी महिला द्वारा उपयोग भी किया जा रहा है वह स्कूटर को चुन सकते हैं. मोटरसाइकिल महिलाओं को लिए स्कूटर के मुकाबले बेहतर विकल्प नहीं होता है. इस लिहाज से पुरुष कोई भी वाहन चुन सकते हैं.

राइडर की हाइट: अगर 2 पहिया वाहन चलाने वाले व्यक्ति की हाइट कम है तो उनके लिए स्कूटर अधिक बेहतर ऑप्शन भी हो रहा है. वही, अगर उनकी हाइट अच्छी है तो वह दोनों में से किसी भी विकल्प को चुन पाएंगे.

माइक्रो एसयूवी की इस कार के साथ होगी जंग, जानिए क्या है खासियत

एक बार चार्ज करने पर 1000 किमी तक चलेगी ये कार

कोरोना वायरस से बचने के लिए आप भी इस तरह करें अपनी गाड़ी को सेनेटाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -