5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान
5G स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान
Share:

5G भारत में पेश किया जा चुका है। लेकिन अभी ये सुपरफास्ट नेटवर्क सभी को अब तक नहीं दिया गया है। 5G इस्तेमाल करने के लिए आपके शहर में 5G नेटवर्क का होना ज़रूरी है। जिसके साथ साथ यदि आपके पास अगर 5G कंपैटिबल डिवाइस नहीं है तब भी आप 5G का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इन सब में से जो मुख्य हार्डवेयर है, वह है 5G स्मार्टफोन।  इससे यह तय होगा कि आपको 5G मिलेगा या नहीं। ऐसे में अभी भी बहुत से लोगों के पास 4G फोन है और अब वह नया 5जी फोन खरीदने के बारें में सोच रहे है। लेकिन 5G फोन खरीदने वक़्त कुछ बातें ध्यान में रखना ज़रूरी होगा। तो आइए जानते हैं  इंडिया में 5G फोन खरीदते समय आपको किन 4 बातों का ध्यान रखना होगा।

5G सपोर्टेड चिपसेट चेक करें: यह एक साधारण बात की तरह लग सकता है लेकिन 5G फोन में 5G सपोर्टेड चिपसेट होना जरुरी है। क्वालकॉम और मीडियाटेक 5G फोन पर अपने चिपसेट की पेशकश भी कर रही है, इसलिए फोन में उस हार्डवेयर की जांच करना सुनिश्चित कर लें कि जिसे आप खरीदना चाह रहे है। उदाहरण के तौर पर स्नैपड्रैगन 480 एक 5G चिपसेट है, जबकि स्नैपड्रैगन 680 4G सपोर्ट करता है। इसी तरह, मीडियाटेक के पास अपने कई डाइमेंसिटी चिपसेट हैं जो 5G सपोर्ट भी प्रदान कर रहे है।

भारत के लिए 5G बैंड्स: 5G की लॉन्चिंग के उपरांत सभी ये जान गए हैं कि इंडिया में 5G बैंड का एक सेट है जो यह सुनिश्चित करने वाला है कि आपका फोन इंडिया में 5G नेटवर्क को सपोर्ट करने वाला है। इनमें से अधिकतर डिटेल कंपनियों द्वारा उनकी वेबसाइट पर साझा किए जाते हैं। इसलिए अपने पसंदीदा फोन खरीदते वक़्त बैंड सपोर्ट ज़रूर चेक करें और अधिक से अधिक 5G बैंड सपोर्ट वाले फोन खरीदने का प्रयास करें।

Battery चेक करना है ज़रूरी: 5G आपके डेटा बैंडविड्थ के साथ-साथ आपके फोन की बैटरी की भी खूब खपत करने वाला है। इसलिए ये ज़रूरी है कि आप ऐसे फोन को सेलेक्ट करें इसमें कम से कम 5000mAh की बैटरी क्षमता आवश्यक हो। साथ ही आपको एक ऐसा फोन खरीदने की आवश्यकता है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करता हो, ताकि आपके फोन की बैटरी खत्म होने पर आप मुश्किल में न फंस जाएं।

Apple ने अपने कस्टमर को दिया बड़ा झटका, बढ़ा दिए इस चीज के दाम

यूजर्स को WhatsApp ने दिया बड़ा झटका...दिवाली से नहीं चलेगा App

क्या आप भी WhatsApp पर भेजते है Good Morning मैसेज? तो हो जाए सावधान वरना बैन हो जाएगा अकाउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -