आज ही इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना जवानी में हो जाएंगे गंजेपन का शिकार
आज ही इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना जवानी में हो जाएंगे गंजेपन का शिकार
Share:

घने, काले, लंबे और सुनहरे बालों की चाहत किसे नहीं होती? हालाँकि, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है और अस्वास्थ्यकर खान-पान के कारण हमारे बालों को नुकसान हो सकता है। समय के साथ बालों की उचित देखभाल की उपेक्षा करने से पुरुषों में गंजापन हो सकता है। सोडा, कोल्ड ड्रिंक और चीनी से भरे जूस जैसे मीठे पेय पदार्थों का सेवन करने से, विशेषकर युवा व्यक्तियों में गंजापन की शुरुआत तेज हो सकती है।

अत्यधिक चीनी के सेवन के प्रभाव:
सोडा, कोल्ड ड्रिंक और चीनी युक्त जूस जैसे मीठे पेय पदार्थों का नियमित सेवन समय से पहले बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है। चीनी के अत्यधिक सेवन से सीरम ग्लूकोज का उत्पादन होता है, जो अतिसक्रिय पॉलीओल मार्ग को सक्रिय करता है। यह मार्ग शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में ग्लूकोज को फ्रुक्टोज में परिवर्तित करता है, जिससे बालों के झड़ने में योगदान होता है।

मधुमेह का खतरा:
अधिक चीनी का सेवन मधुमेह के विकास का एक बड़ा खतरा पैदा करता है। पॉलीओल मार्ग में ग्लूकोज को फ्रुक्टोज में बदलने से असंतुलन हो सकता है, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। शोध से पता चला है कि अत्यधिक चीनी के सेवन और मधुमेह के विकास के बीच एक स्पष्ट संबंध है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या और बढ़ जाती है।

बालों का स्वास्थ्य और उच्च वसा वाले उत्पाद:
कई उच्च वसा वाले उत्पादों में चीनी का स्तर बढ़ा हुआ होता है, जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इन उत्पादों में अत्यधिक चीनी की मौजूदगी बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। ऐसे उत्पादों का सेवन बालों के झड़ने की प्रक्रिया को शुरू करने में योगदान देता है, जो अंततः गंजापन का कारण बनता है।

बालों के झड़ने की प्रक्रिया:
वसायुक्त उत्पादों में उच्च चीनी सामग्री के कारण बालों के झड़ने की शुरुआत एक क्रमिक प्रक्रिया है। यह एक अतिसक्रिय पॉलीओल मार्ग से शुरू होता है, जिसके बाद ग्लूकोज का फ्रुक्टोज में रूपांतरण होता है। इस असंतुलन से मधुमेह हो सकता है, और संयुक्त प्रभावों के परिणामस्वरूप बालों का स्वास्थ्य खराब हो जाता है, जिससे अंततः बाल झड़ने लगते हैं।

स्वस्थ और घने बालों को बनाए रखने के लिए आहार विकल्पों, विशेष रूप से शर्करा युक्त पेय और उच्च वसा वाले उत्पादों के सेवन पर नजर रखने के लिए सचेत प्रयास की आवश्यकता होती है। ये आदतें न केवल समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती हैं बल्कि पुरुषों में समय से पहले बालों के झड़ने में भी महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। बालों की उचित देखभाल के साथ संतुलित और पौष्टिक आहार का चयन, अत्यधिक चीनी के सेवन से जुड़े जोखिमों को कम करने और लंबे समय तक चलने वाले बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

आखिर क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले? एक्सपर्ट्स ने बताई ये वजह, आज ही सुधारे भारतीय

बीते 24 घंटों में कोरोना से 2 और मौत, 4000 के पार पहुंचे सक्रिय मामले

'अपने ही नाबालिग भाई से थे 12 वर्षीय लड़की के संबंध, 34 हफ्ते से हुई गर्भवती', केरल HC ने ठुकराई गर्भ गिराने की याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -