आखिर क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले? एक्सपर्ट्स ने बताई ये वजह, आज ही सुधारे भारतीय
आखिर क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले? एक्सपर्ट्स ने बताई ये वजह, आज ही सुधारे भारतीय
Share:

पिछले साल हृदय रोग और दिल के दौरे के मामलों ने भारतीयों में डर पैदा कर दिया है। 12 साल के बच्चों से लेकर 45 साल के व्यक्तियों तक, कई लोगों ने दिल के दौरे से अपनी जान गंवाई है। भारत के अलावा, कोविड के बाद, हृदय संबंधी बीमारियों में वैश्विक वृद्धि हुई है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं दुनिया भर में एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता बन गई हैं। जबकि कुछ दशक पहले तक हृदय रोग पारंपरिक रूप से बुजुर्गों से जुड़े थे, हाल के मामलों ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है, जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। यहां तक कि कम आय वाले भी तेजी से इसके शिकार बन रहे हैं।

दिल के दौरे के बढ़ते मामले: कारण और चिंताएँ
डॉक्टर दिल के दौरे के मामलों में वृद्धि का श्रेय लोगों की जीवनशैली पर कोविड-19 महामारी के गहरे प्रभाव को देते हैं। शारीरिक गतिविधि में कमी, तनाव में वृद्धि, अवसाद का ऊंचा स्तर और अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें प्रचलित हैं। वर्ष 2023 के आंकड़ों को देखने से पता चलता है कि न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर भी दिल के दौरे के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, खासकर कोरोना महामारी के बाद। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अकेले 2022 में दिल के दौरे के मामलों में 12.5% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

NCRB के चौंकाने वाले आंकड़ें
एनसीआरबी की 'भारत में अचानक मौतें और आत्महत्याएं' पर नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि 2022 में दिल के दौरे से 32,457 लोगों की मौत हुई, जो पिछले साल दर्ज की गई 28,413 मौतों से काफी अधिक है। भारत सहित दुनिया भर के विशेषज्ञ खुले तौर पर हृदय स्वास्थ्य पर COVID-19 महामारी के संभावित दीर्घकालिक प्रभावों को स्वीकार करते हैं।

विशेषज्ञ दिल के दौरे के बढ़ते जोखिम के लिए अधिक नमक वाला आहार, धूम्रपान, तनाव के स्तर में वृद्धि, गतिहीन जीवन शैली, नींद की कमी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन जैसे कारकों की ओर इशारा करते हैं। इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान, लोगों में प्री-डायबिटीज, प्री-हाइपरटेंशन, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मोटापा विकसित हो रहा है, जो दिल के दौरे के लिए सभी महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं।

जीवनशैली में बदलाव से जीवन बचाया जा सकता है
विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि प्री-डायबिटीज, प्री-हाइपरटेंशन और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों को जीवनशैली में बदलाव के साथ संशोधित किया जा सकता है। हालाँकि, घरों के भीतर लंबे समय तक कैद रहने से व्यक्तियों में मूक हृदय रोग उभरने लगे हैं। वे कहते हैं, "हमारी खराब खान-पान की आदतें, गतिहीन जीवन शैली, शारीरिक गतिविधि या व्यायाम की कमी इस प्रभाव को बढ़ा रही है। एक अन्य महत्वपूर्ण कारक आनुवंशिकी है। भारतीय होने के नाते, हमारी आनुवंशिकी अनुकूल नहीं है, क्योंकि हमारी धमनियां छोटी हो जाती हैं, जिससे खतरा बढ़ जाता है।" इसमें कोलेस्ट्रॉल, शुगर, रक्तचाप, मोटापा, धूम्रपान, गतिहीन जीवन शैली और कई अन्य जोखिम कारकों का उच्च स्तर है।" इसके अलावा, भारतीय खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता खराब हो रही है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, और बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है। इसका कारण हमारा आहार अपर्याप्त प्रोटीन सेवन के साथ प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट और वसा से भरपूर होना है।

कोविड-19 और हृदय स्वास्थ्य
विशेषज्ञ सावधान करते हैं कि जिन व्यक्तियों को कोविड​​-19 हुआ है, उन्हें हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, और अत्यधिक व्यायाम से बचना चाहिए। वायरस हृदय प्रणाली को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे मायोकार्डियल सूजन हो सकती है और रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ सकता है। तीव्र शारीरिक गतिविधि हृदय पर दबाव डाल सकती है, जिससे संभावित रूप से अनियमित दिल की धड़कन या सूजन हो सकती है, ये दोनों खतरनाक स्थितियाँ हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए निवारक उपाय
हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ कुछ ऐसी प्रथाओं को अपनाने की सलाह देते हैं जिनका आज के समय में हर किसी को पालन करना चाहिए:
शराब और धूम्रपान से बचें.
अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।
मांसाहारी विकल्पों के बजाय पौधे आधारित आहार चुनें।
सक्रिय रहें और नियमित व्यायाम को अपनी आदत बनाएं।
अपने वजन पर नियंत्रण रखें.
कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और ब्लडप्रेशर के मरीज नियमित जांच कराएं.
स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से सलाह लेकर तनाव, चिंता और अवसाद को गंभीरता से लें।

निष्कर्षतः, दिल के दौरे के मामलों में वृद्धि, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के बाद, स्वस्थ जीवन शैली के महत्व को रेखांकित करती है। हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए व्यक्तियों को अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए, नियमित व्यायाम करना चाहिए और तनाव का प्रबंधन करना चाहिए। समय पर हस्तक्षेप के लिए चिकित्सीय सलाह लेना और निवारक उपाय अपनाने से स्वस्थ हृदय और समग्र कल्याण सुनिश्चित करने में काफी मदद मिल सकती है।

बीते 24 घंटों में कोरोना से 2 और मौत, 4000 के पार पहुंचे सक्रिय मामले

'अपने ही नाबालिग भाई से थे 12 वर्षीय लड़की के संबंध, 34 हफ्ते से हुई गर्भवती', केरल HC ने ठुकराई गर्भ गिराने की याचिका

फल और सब्जियों समेत इन चीजों को पानी में भिगोकर खाएं, मिलेगा दोगुना फायदा, बस इस बात का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -