केदरानाथ पुनर्निर्माण के द्वितीय चरण को अनुमति, इस दिन से शुरू होगा कार्य
केदरानाथ पुनर्निर्माण के द्वितीय चरण को अनुमति, इस दिन से शुरू होगा कार्य
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के केदारनाथ पुनर्निर्माण के द्वितीय चरण के कार्यो को भी अनुमति मिल गई है. इस पर 117 करोड़ रुपये खर्च होंगे. द्वितीय चरण कार्य एक नवंबर से आरम्भ होंगे. 62 करोड़ के काम के लिए पब्लिक उपक्रमों से आरंभिक चर्चा चल रही है. पीएम दफ्तर में प्रस्तुतिकरण देने के पश्चात् चीफ सेक्रेटरी ओम प्रकाश ने दिल्ली में मीडियाकर्मियों से चर्चा की. उन्होंने बताया कि केदारनाथ पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण को अनुमति प्राप्त हो गई है.

वही द्वितीय चरण कार्य सीएसआर फंड से किए जाएंगे. इसमें आईओसी, ओएनजीसी, पावर फाइनेंस कारपोरेशन तथा रूरल इलेक्ट्रीसिटी कारपोरेशन योगदान है. उन्होंने बताया कि ब्रहम कमल वाटिका का स्थान चिन्हित हो गया है. नर्सरी तथा प्रदर्शनी की मंजूरी प्राप्त हो चुकी है. इसे जायका रणनीति के तहत फारेस्ट डिपार्टमेंट तैयार करेगा. फारेस्ट डिपार्टमेंट को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे. प्रोजेक्ट में भूमि अधिग्रहण का केस भी सम्मिलित है.
 
साथ ही केदारनाथ में प्रथम चरण के पुनर्निर्माण कार्यों के तहत आदि शंकराचार्य की प्रतिमा अप्रैल में स्थापित हो जाएगी. समाधि बनाने का सिविल काम 31 दिसंबर तक पूर्ण होगा. चीफ सेक्रेटरी ओम प्रकाश ने यह सुचना दी. उन्होंने बताया कि साल 2017 में प्रधानमंत्री ने पांच कार्यों का आरम्भ किया था. वक़्त-वक़्त पर उन्होंने इन कामों की समीक्षा की. इनमें कुछ कार्य पूर्ण हो गए हैं. सरस्वती घाट तथा वहां आस्था पथ का कार्य पूर्ण हो गया. कुछ और काम होने हैं. वही अब निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा.

सरकार के सामने आई फ्लोर मैनेजमेंट की चुनौती, सत्र को बढ़ाया जा सकता है आगे

मंत्र-दुआ से लेकर सिखों की 'अरदास' तक, सर्वधर्म पूजा के साथ हुआ 'राफेल' का राजतिलक

सीएम उद्धव ठाकरे के फार्म हाउस में जबरन घुसने वाले तीन लोग गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -