राम मंदिर पर फैसले के बाद भी शांतिपूर्ण रही कार्तिक पूर्णिमा, लाखों लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी
राम मंदिर पर फैसले के बाद भी शांतिपूर्ण रही कार्तिक पूर्णिमा, लाखों लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी
Share:

लखनऊ: अयोध्या के रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर आए सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा शांतिपूर्ण रूप से मनाई गई. हालांकि फैसले के बाद अयोध्या में बढ़ाई गई सुरक्षा और बंदिशों के कारण इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं की तादाद बेहद कम रही. जहां आमतौर पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर अयोध्या में 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते थे.

वहीं, इस बार शीर्ष अदालत के फैसले के बाद रामनगरी में लगाई गई सुरक्षा और बंदिशों के कारण लोगों की भीड़ महज 20 फीसदी ही रही. जबकि, प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर संगम पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, प्रयागराज में इस मौके पर लाखों लोगों ने संगम में आस्था की डुबकी लगाई. इसके साथ ही उन्होंने संगम तट पर पूजा-अर्चना भी की. वहीं, वाराणसी के घाटों पर लाखों लोगों ने कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में डुबकी लगाई. साथ ही देव दीपावली होने की वजह से पंचगंगा घाट पर हजारों दीए जलाए गए. 

घाटों पर दीए जलाने की परंपरा 1983 में आरंभ हुई थी. इसे पूर्व काशी नरेश स्वर्गीय डॉ. विभूति नारायण सिंह ने शुरू कराया था. शीर्ष अदालत के फैसले के पहले से अब तक अयोध्या कड़े सुरक्षा के पहरे में है. अयोध्या शहर में घुसने के सभी रास्तों, चौक-चौराहों और चेकपोस्ट पर सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं. अयोध्या में अब भी RAF और CRPF के जवान तैनात हैं. बगैर आईडी दिखाए किसी भी व्यक्ति को अयोध्या में आने नहीं दिया जा रहा है. 

आखिर क्यों हुआ भारत अन्तर्राष्ट्रीय खेल से निलंबित

प्याज की कीमत में आया फिर उछाल, MMTC की निविदाएं जारी

तेज रफ़्तार से चल रही है वित्त मंत्रालय की यह स्कीम , 5,000 करोड़ का बकाया आया सामने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -