रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दरगाहों और मस्जिदों में नहीं होगा लाउडस्पीकर का इस्तेमाल
रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दरगाहों और मस्जिदों में नहीं होगा लाउडस्पीकर का इस्तेमाल
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक राज्य वक्फ बोर्ड ने ध्वनि प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दरगाहों और मस्जिदों पर बजने वाले लाउडस्पीकर को लेकर सर्कुलर जारी कर दिया है। जी दरअसल इस सर्कुलर के हिसाब से रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा दिन में लाउडस्पीकर की आवाज की तेजी को एयर क्वालिटी स्टैंडर्ड के मानकों के हिसाब से रखने के लिए निर्देश जारी किये गए है। वहीं लाउडस्पीकर का इस्तेमाल अजान और जरूरी सूचनाओं के ऐलान के लिए ही किया जाए, ऐसा कहा गया है।

आप सभी को बता दें कि निर्देश में यह भी कहा गया है कि सलत, जूमा कुतबा, बयान और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान मस्जिद प्रांगण में मौजूद स्पीकर का ही इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं किसी भी अवसर पर मस्जिद के आस-पास या मस्जिद में ऊंची आवाज के पटाखों के इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। वहीं पर्यावरण अधिकारी से सलाह लेकर ध्वनि तंत्र लगवाने की बात भी कही जा चुकी है। निर्देश में मस्जिद के अंदर मुअज़्ज़िन को एंप्लिफायर के इस्तेमाल का प्रशिक्षण देने की भी बात कही गई है।

वहीं यह भी कहा गया है कि दरगाह और मस्जिदों में खाली पड़ी जगहों पर फलदार और छायादार पेड़ लगाए जाएं और अगर संभव हो तो इन जगहों पर पशु पक्षियों के लिए पानी की टंकी भी लगाई जाए। यहाँ साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा धार्मिक स्थानों पर भिखारियों को बढ़ावा देने से बचने की सलाह के साथ भीख देने की बजाए इन लोगों की काउंसलिंग और मानवतावादी काम करने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए कहा गया है।

परिणीति चोपड़ा ने अर्जुन कपूर को जड़ा जोरदार थप्पड़, जानिए किस बात से खफा हुई अभिनेत्री

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- तानाशाह सद्दाम हुसैन और गद्दाफी भी चुनाव जीतते थे...

बिग बॉस में अपने जलवे बिखरने के बाद अब खतरों के खिलाड़ी में नजर आएंगी ये कंटेस्टेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -