कर्नाटक महिला एसएचजी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए 'एंकर बैंक' स्थापित करेगा
कर्नाटक महिला एसएचजी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए 'एंकर बैंक' स्थापित करेगा
Share:

 

बेंगलुरु: मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को घोषणा की कि कर्नाटक सरकार महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय सहायता को और अधिक सुलभ बनाने के लिए एक "एंकर बैंक" स्थापित करेगी।

बोम्मई ने शुक्रवार शाम बसवनागुडी नेशनल कॉलेज ग्राउंड में 'संजीवनी सरस-2022' राष्ट्रीय मेले का उद्घाटन करते हुए कहा कि एंकर बैंक एक महीने के भीतर वित्तीय सहायता प्रदान करेगा, जिससे एसएचजी महिला उद्यमियों को जल्द से जल्द अपना व्यवसाय शुरू करने की अनुमति मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, हाल के बजट में महिला स्वयं सहायता संगठनों को बढ़ाने के लिए 500 करोड़ रुपये की राशि अलग रखी गई थी, जिससे चार लाख स्वरोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में महिलाओं के कल्याण के लिए 47,000 करोड़ रुपये और बच्चों के कल्याण के लिए 43,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, यह कहते हुए कि सरकार एक सप्ताह के भीतर इन कार्यक्रमों को लागू करने का आदेश जारी करेगी।

उन्होंने कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि राज्य प्रति व्यक्ति आय के मामले में देश में चौथे स्थान पर है, केवल 25-30% आबादी जीएसडीपी में योगदान करती है, शेष 70% पूरी तरह से जीवित रहने के लिए काम करती है, उन्होंने कहा।

बोम्मई ने कहा कि सरकार 70% आबादी को सशक्त बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है ताकि वे जीएसडीपी में योगदान करने वाली आर्थिक गतिविधियों में भाग ले सकें।

कोरोना: केंद्र ने किया इन राज्यों को अलर्ट, तेजी से बढ़ रहे मामले

सब्जियों की कीमत ने तोड़ा महंगाई का रिकॉर्ड, भाव जानकर छोड़ देंगे खाना

'कपिल शर्मा टीवी से बाहर, सिद्धू की हुई वापसी!' जानिए क्या है मामला?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -