कर्नाटक के मुस्लिम धर्म गुरू युवाओं को कर रहे ISIS से सचेत
कर्नाटक के मुस्लिम धर्म गुरू युवाओं को कर रहे ISIS से सचेत
Share:

बेंगलुरू ​: विश्वभर के लिए एक बड़े खतरे के तौर पर इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक को देखा जा रहा है। आईएसआईएस के भारत विरोधी कदमों पर भी भारतीय सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों द्वारा नज़र रखी जा रही है। दूसरी ओर आईएसआईएस के बढ़ते प्रभाव के खिलाफ कर्नाटक में युवाओं को इस्लामिक स्टेट से दूर रखने के लिए मौलवियों द्वारा एक विशेष अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। दरअसल जुमे की नमाज़ में मौलवियों द्वारा दिए जाने वाले ख़ुतबे या फिर ईमाम के सार्वजनिक संबोधन में इस्लामिक स्टेट की आलोचना भी की जा रही है।

युवाओं को आईएसआईएस से जुड़े नुकसान के बारे में समझाईश दी जा रही है। युवाओं के बीच इस्लाम के सही मायने बताए जा रहे हैं। युवाओं को कहा जा रहा है कि इस्लाम एक शांति का मजहब है। इस्लामिक स्टेट कट्टरपंथी इस्लामी संगठन है। जिसके द्वारा इराक और सीरिया के ख़ासे क्षेत्रों पर कब्ज़ा कर लिया है। यही नहीं पेरिस हमलों की जिम्मेदारी भरी आईएसआईएस ने ही ली है। ऐसे में आईएस द्वारा पेरिस हमले की जिम्मेदारी ली गई। जिसमें 130 लोगों की मौत हो गई।

बेंगलुरू स्थित जामिया मस्जिद उम्मुस्लिम ट्रस्ट द्वारा सर्कुलर जारी किया गया। सर्कुलर में कर्नाटक की 6000 मस्जिदों के काजि़यों ने मुस्लिम धर्मावलंबियों को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने युवाओं से आईएसआईएस में न जाने की अपील की।  इस्लामिक स्टेट का उपयोग इस्लाम को बदमान करने के साथ विचारधाराओं को फैलाने के लिए भी किया जा रहा है।

जामिया मस्जिद ट्रस्ट के मौलाना मोहम्मद मकसूद इमरान रशीदी द्वारा कहा गया कि विचारधाराओं का इस्लाम से किसी तरह का संबंध नहीं है। इस्लामिक स्टेट व अन्य संगठनों के युवाओं और पढ़े - लिखे मुसलमानों को गलत रास्ते पर चलाने के लिए बरगलाने हेतु ताकत का उपयोग किया जा रहा है। मुस्लिम धर्मगुरूओं ने मुस्लिम धर्मावलंबियों से अपील की है कि युवाओं की    गतिविधियों पर नज़र रखें, उनकी संगत का भी ध्यान रखा जाए। उनके द्वारा यह भी कहा गया कि किसी को खून के आंसू न रोना पड़े। मुस्लिम समाज द्वारा उलेमाओं की बात गंभीरता से सुनी जा रही है। आंध्र प्रदेश और केरल की रिपोर्ट्स के अनुसार मस्जिदों में अभिभावकों से युवा बच्चों पर भी ध्यान रखा जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -