'केले बेचो, अंडे की दुकान लगाओ, मत खेलो क्रिकेट..', क्रिकेटर्स पर क्यों भड़के कपिल देव ?
'केले बेचो, अंडे की दुकान लगाओ, मत खेलो क्रिकेट..', क्रिकेटर्स पर क्यों भड़के कपिल देव ?
Share:

नई दिल्ली: 1983 की विश्व विजेता टीम इंडिया के कप्तान रहे कपिल देव (Kapil Dev) ने दबाव यानी प्रेशर का रोना रोने वाले खिलाड़ियों को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने कहा है कि जो खिलाड़ी प्रेशर नहीं झेल सकते उन्हें केले और अंडे की दुकान लगा लेनी चाहिए। इन खिलाड़ियों को किसी ने क्रिकेट खेलने के लिए मजबूर नहीं किया है। कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान कपिल देव ने यह बातें कहीं है। महान ऑलराउंडर ने कहा कि खिलाड़ियों को खेल का लुत्फ़ उठाना चाहिए। एक खिलाड़ी को देश का प्रतिनिधित्व करते हुए गर्व होना चाहिए, न कि प्रेशर महसूस होना चाहिए। 

कपिल देव ने कहा कि मैंने सुना है कि खिलाड़ी आजकल IPL खेलने के कारण प्रेशर में हैं। दबाव एक बेहद आम शब्द है। ऐसे में प्रेशर  महसूस करने वाले खिलाड़ी से मैं कहना चाहूंगा कि वे क्रिकेट ना खेले। उनको किसी ने क्रिकेट खेलने को मजबूर नहीं किया है। जब आप विश्व स्तर पर क्रिकेट खेलेंगे, तो दबाव और प्रतिस्पर्धा होगी ही। आपकी तारीफ भी होगी और आलोचना भी होगी। अगर आप आलोचना नहीं सह सकते, तो मत खेलिए। कपिल देव ने आगे कहा कि प्रेशर एक अमेरिकी शब्द है। यदि आप कोई काम नहीं करना चाहते, तो न करें। आपको कोई आपको मजबूर नहीं कर रहा है, जाओ जाकर केले की दुकान लगाओ। अंडे बेचो। आपको मौका मिला है, तो आप इसे प्रेशर के रूप में क्यों ले रहे हैं? कपिल ने कहा कि 100 करोड़ से भी ज्यादा जनसँख्या वाले देश में आपको राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है और आप दबाव में हैं। यह कैसे हो सकता है? जिन खिलाड़ियों को टीम इंडिया में खेलने का चांस मिला, उन्हें अपने आप को भाग्यशाली समझना चाहिए, क्योंकि आपको लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है। हर किसी को यह खुशी नहीं मिलती।

आपको बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली सहित कई खिलाड़ियों ने हाल के दिनों में अपने मेंटल हेल्थ को लेकर बयान दिए थे। कोहली ने एक इंटरव्यू में कहा था कि एक वक़्त में वे मानसिक तौर पर कमजोर महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा था कि लोगों से भरे कमरे में भी उन्हें अकेलापन सा लगता था। कोहली ने एशिया कप से पहले क्रिकेट से कुछ दिनों का ब्रेक भी लिया था। हालाँकि ब्रेक से वापसी के बाद कोहली का प्रदर्शन तो बेहतर हुआ, मगर हाल के दिनों में टीम इंडिया बड़े मुकाबलों और प्रेशर वाले मैचों में आसानी से मात खा गई। एशिया कप के बाद हाल ही में संपन्न हुए T 20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन साधारण रहा। खिताब का दावेदार मानी जा रही टीम फाइनल में भी नहीं पहुँच सकी। जिसके बाद से भारतीय क्रिकेटरों को काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ रही है। साथ ही खिलाड़ियों द्वारा श्रृंखलाओं से आराम लिए जाने पर भी सवाल उठ रहे हैं। 

Australian Cricketer पर चढ़ा भारतीय रंग, हाथों में रचाई मेहंदी

रोहित की कप्तानी से, तो राहुल की कोच पद से होगी छुट्टी ! आज BCCI की बैठक

3-0 से हारी पाकिस्तान तो आइसलैंड ने कसा तंज, कहा- हमे बुलाओ, हम हारने को तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -