15 जून से कान्हा नेशनल पार्क में शुरू होगी टाइगर सफारी, करना होगा इन नियमों का पालन
15 जून से कान्हा नेशनल पार्क में शुरू होगी टाइगर सफारी, करना होगा इन नियमों का पालन
Share:

बालाघाट: कोरोना के वजह से करीब ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद 15 जून से एक बार फिर लोग जंगल की सैर कर पाएंगे. मध्यप्रदेश के कान्हा नेशनल पार्क में टाइगर सफारी जल्द शुरू होने जा रही है. मध्यप्रदेश के वन विभाग ने ऑनलाइन बुकिंग और इन टाईगर रिजर्व में तैयारियां भी शुरु कर दी है.

दरअसल, कान्हा टाईगर रिजर्व के मैन गेट पर पर्यटकों के स्वागत के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. कोरोना संक्रमण के वजह से इस बार पर्यटकों के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. पार्क के सभी गेटों को सैनिटाईज किया गया है. सहायक फील्ड डायरेक्टर खरे ने सफारी प्रारंभ करने के लिए कर्मचारियों को जरूरी बातें बताईं.   पार्क में आने वाले हर एक व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. पार्क में आने वाले वाहनों को सैनिटाइज किया जाएगा. गाड़ियों के टायर को सैनिटाइज करने एक पाउन्ड भी हर गेट पर तैयार किया गया है. पर्यटकों के रुकने के लिए रिसोर्ट में भी तैयारियां कर ली हैं. रिसोर्ट में एक बार उपयोग किए रूम को दो दिन तक खाली रखना होगा. टूरिज़्म विभाग ने रूम का एक बार उपयोग होने के बाद दो दिन तक नए गेस्ट को नहीं देने का नियम बनाया है. इस दौरान रूम को सैनिटाइज किया जाएगा.  

इसके आलावा यह भी जान लें - सफारी के लिए ऑनलाइन टिकट सुविधा पहले की ही तरह है. अलग-अलग समूहों से आए पर्यटकों को एक बार में सिर्फ 4 की अनुमति होगी. सपरिवार एक वाहन में 6 लोग ही बैठ सकेंगे. केंटर वाहनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए 18 की जगह 12 व्यक्ति जा सकेंगे. अब 2 गाइड की जगह एक ही गाइड ले सकेंगे. 10 वर्ष से कम एवं 65 वर्ष से अधिक उम्र के पर्यटकों को प्रवेश नहीं है. पर्यटक, कर्मचारी, गाइड और वाहन चालक को मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

मजदूरों को सीएम योगी ने दी बड़ी राहत, 10 लाख से ज्यादा खातों में डाले एक-एक हजार रुपए

एमपी : मंदिरों में इलेक्ट्रिक वध यंत्रों के जरिए होगी आरती, मास्क लगाने पर ही मिलेगा प्रवेश

आंध्र में TDP का एक और नेता गिरफ्तार, जेसी प्रभाकर रेड्डी पर धोखाधड़ी का केस दर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -